अफवाहों को दरकिनार कर कायम की मिसाल,पूरे गांव के लोगों ने एक साथ ली कोरोना वैक्सीन

गुमला: जहां एक ओर अफवाह के कारण कई गांव के लोग कोरोना वैक्सीन का बहिष्कार कर रहे हैं, वहीं गुमला के हिसिर गांव के लोगों ने एक साथ वैक्सीन लेकर मिसाल कायम की. जिले के बिशुनपुर प्रखंड के हिसिर गांव के लोगों ने सामूहिक रूप से वैक्सीन ली. गांव में कुल 45 घर हैं. यहां महिला-पुरुष मिलाकर आबादी लगभग ढाई सौ है. इनमें से अधिकतर निरक्षर हैं. इसके बावजूद यहां के लोगों ने बड़ी समझदारी का परिचय दिया है.

हालांकि गांव के लोगों को सरकार से नाराजगी भी है, क्योंकि गांव तक जाने के लिए पक्की सड़क नहीं है. ग्रामीणों ने अपनी मेहनत से गांव तक जाने के लिए पगडंडी रास्ता बनाया है. गांव में किसी की तबीयत बिगड़ जाए, तो इसी पगडंडी के जरिये उसे 8 किलोमीटर दूर बिशुनपुर समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाना पड़ता है. गांव में न ही बिजली और न ही पेयजल की व्यवस्था है.

शनिवार को जब स्वास्थ्य विभाग की टीम हिसिर गांव पहुंची तो पूरे गांव के लोग एकत्र हुए और एक साथ वैक्सीन ली. ग्राम प्रधान फीरन खेरवार ने बताया कि उन्होंने अपने जीवन में इससे पहले कभी इंजेक्शन नहीं लगवाया था. लेकिन वैश्विक महामारी से बचाव के लिए वैक्सीन लगवायी. उन्होंने कहा कि ये वैक्सीन पूरी तरह सेफ है. इसलिए लोगों को अफवाह पर ध्यान नहीं देना चाहिए.

बता दें कि गुमला जिला में ‘वैक्सीन युक्त,कोरोना मुक्त’ गांव बनाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है. जिसमें ग्रामीण पूरा सहयोग कर रहे हैं. हिसिर गांव के लोग इसका बड़ा उदाहरण हैं.