रघुवर सरकार ने पांच वर्षों में सिंचाई व पेयजल क्षेत्र में विकास के नए आयाम खोले : भाजपा

Joharlive Team

रांची । भाजपा के प्रदेश महामंत्री सह सांसद सुनील सिंह ने कहा है कि रघुवर सरकार ने पिछले पांच वर्षों में सिंचाई और पेयजल क्षेत्र में विकास के नए आयाम खोले हैं। गैर भाजपाई सरकारों ने इन क्षेत्रों में समस्याओं को वर्षों तक लटकाया। जबकि भाजपा सरकार ने पिछले पांच वर्षों में राज्य की एक बड़ी आबादी को साफ पेयजल मुहैया कराया है।

सिंह ने मंगलवार को कहा कि माइंस क्षेत्रों में लोग पहले फ्लोराइड व अन्य हानिकारक रसायन वाला पानी पीने को मजबूर थे। रघुवर सरकार ने पाइप लाइन के जरिए जलापूर्ति योजना शुरू की। केंद्र सरकार द्वारा उपलब्ध डीएमएफटी फंड की सारी राशि पाइप लाइन से पेयजल उपलब्ध कराने के लिए खर्च की गई। उन्होंने कहा कि 2014 में सिर्फ 2400 गांव तक पाइपलाइन थी, जबकि पिछले पांच वर्षों में 8044 अतिरिक्त गांव को पाइप लाइन से जोड़ा गया। 2014 तक राज्य की सिर्फ 12 फ़ीसदी आबादी को पाइप लाइन से पेयजल मिल रहा था। अब 35 फ़ीसदी आबादी को पाइप लाइन से शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है। पहले लघु ग्रामीण जलापूर्ति योजना के तहत 1200 योजनाओं का काम हुआ था। पिछले पांच साल में 7500 नई योजनाओं पर काम पूरा हुआ है। डीएमएफटी के तहत राज्य के छह जिलों को पूर्णता पाइप जलापूर्ति योजना से जोड़ा गया है। 483 फ्लोराइड प्रभावित टोलों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है।

सिंह ने कहा कि जहां तक सिंचाई योजनाओं का सवाल है, राज्य में चार साल पहले तक 16 प्रतिशत खेतों तक सिंचाई की सुविधा थी, अब 37 प्रतिशत है। कृषि भूमि में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। वर्तमान समय में 2,10,720 हेक्टेयर क्षेत्र कृषि भूमि में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। हर खेत तक पानी उपलब्ध कराने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि भाजपा के संकल्प पत्र में राज्य में सूखे और पानी की कमी की समस्या के संपूर्ण निवारण के लिए झारखंड जल ग्रिड की स्थापना करने की बात कहीं गई है।