सरकार की योजनाएं आप तक पहुंचाना उद्देश्य : उपायुक्त

  • आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम
  • तमाड़ प्रखंड के लुंगटु पंचायत में आयोजित कार्यक्रम में पहुंचे उपायुक्त रांची श्री छवि रंजन
  • उपायुक्त ने ग्रामीणों को दी योजनाओं की जानकारी
  • लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का किया वितरण
  • कोविड-19 टीका लगाने का भी दिया संदेश

रांची : आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत आज दिनांक 09 दिसंबर 2021 को तमाड़ प्रखंड के लुंगटू पंचायत में आयोजित कार्यक्रम में उपायुक्त छवि रंजन पहुंचे। स्थानीय विधायक विकास मुंडा भी कार्यक्रम में उपस्थित हुए। कार्यक्रम में पहुंचने पर माननीय विधायक एवं उपायुक्त का पारंपरिक रीति-रिवाज से स्वागत किया गया।
उपायुक्त छवि रंजन ने आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के तहत आयोजन स्थल पर विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टाल का निरीक्षण किया। उपायुक्त ने सरकारी योजनाओं का लाभ योग्य लोगों तक पहुंचाने के लिए स्टॉल पर उपस्थित पदाधिकारियों एवं कर्मियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

सरकार की योजनाएं आप तक पहुंचाना उद्देश्य : उपायुक्त

कार्यक्रम के दौरान उपस्थित ग्रामीणों को संबोधित करते हुए उपायुक्त छवि रंजन ने सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ आप तक पहुंचाना हमारा उद्देश्य है, विभिन्न योजनाओं का जिक्र करते हुए उपायुक्त ने कहा कि आपके अधिकार आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में यथासंभव लाभ उठाएं, अपने आवेदन समर्पित करें तत्काल उसका निष्पादन किया जाएगा। श्री रंजन ने उपस्थित ग्रामीणों को मुख्यमंत्री पशुधन विकास योजना की विस्तार से जानकारी दी। ई-श्रम योजना में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को समझाया और इससे मिलने वाले लाभ के बारे में बताया।

लाभुकों को दिया गया योजनाओं का लाभ

कार्यक्रम के दौरान विधायक तमाड़ विकास मुंडा एवं उपायुक्त छवि रंजन ने लाभुकों के बीच राशन कार्ड, कम्बल, धोती साड़ी, के सी सी कार्ड इत्यादि का वितरण किया। प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वंय सहायता समूह के लाभुकों के बीच परिसम्पत्तियों का वितरण भी किया गया।

कोविड टीकाकरण जरूर कराएं : उपायुक्त

उपायुक्त छवि रंजन ने उपस्थित ग्रामीणों से उनके कोविड वैक्सीनेशन की भी जानकारी ली। जिन लोगों ने अब तक टीका नहीं लिया है उन सभी को इस शिविर में टीका लगवाने को कहा। कोविड वैक्सीन की उपयोगिता के बारे में जानकारी देते हुए दोनों डोज लेने की बात कही। उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने अब तक टीका नहीं लिया है वह इस कैम्प में टीका अवश्य लें और अन्य ग्रामीणों को भी टीका लेने हेतु प्रेरित करें।

फुटबॉल मैच का भी आयोजन

कार्यक्रम स्थल के पास है फुटबॉल मैच का भी आयोजन किया गया था। एचडीएफसी बैंक के सौजन्य से आयोजित मैच में स्थानीय दो टीमों ने हिस्सा लिया। माननीय विधायक श्री विकास मुंडा एवं उपायुक्त रांची श्री छवि रंजन ने खिलाड़ियों से परिचय प्राप्त करने के बाद मैच का शुभारंभ किया।

कार्यक्रम की मुख्य झलकियां

आपके अधिकार-आपकी सरकार आपके द्वार” कार्यक्रम के दौरान विभिन्न विभागों द्वारा अपने-अपने विभाग की योजनाओं का प्रदर्शन करते हुए स्टाल लगाया गया था।

कृषि, पशुपालन एवं सहकारिता विभाग द्वारा कृषक संगोष्ठी सह उद्यान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया था, जिसमें सब्जियों, फूल तथा अन्य फसलों की प्रदर्शनी लगाई गई थी। बीजों की भी प्रदर्शनी लगाई गई थी।

जेएसएलपीएस द्वारा स्थानीय हस्तशिल्प का प्रदर्शन किया गया जिसमें विभिन्न उत्पादों का प्रदर्शन किया गया।

आपूर्ति विभाग द्वारा सोना सोबरन धोती साड़ी योजना के तहत लाभुकों को धोती साड़ी दिया गया।

बाल विकास परियोजना द्वारा पोषण के सूत्र सम्बंधित जानकारी प्रदान की गई।

गव्य विकास कार्यालय द्वारा विभिन्न योजनाओं का प्रदर्शन किया गया।

जिला भू संरक्षण कार्यालय द्वारा भूमि के संरक्षण से सम्बंधित पुस्तकों का वितरण किया गया।

जिला उद्यान कार्यालय के द्वारा फ्लोरीकल्चर तथा अन्य योजनाओं की जानकारी दी गई।

कार्यक्रम के दौरान अनुमंडल पदाधिकारी बुंडू, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, जिला उद्यान पदाधिकारी, लुंगटू पंचायत के मुखिया, बीडीओ सीओ एवं अन्य पदाधिकारी/कर्मी उपस्थित थे।