मुकेश अंबानी बोले, न्यू एनर्जी के दम पर अगले 20 वर्षों में भारत बनेगा सुपरपावर

नई दिल्ली : विभिन्न क्षेत्रों में कारोबार करने वाली अग्रणी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी ने आज कहा कि अगले बीस वर्ष में न्यू एनर्जी के दम पर भारत सुपरपावर बन जाएगा।

श्री अंबानी ने आज से 25 फरवरी तक चलने वाली ‘एशियन इकोनॉमिक डायलॉग 2022’ में अपने संबोधन के दौरान कहा कि अगले बीस वर्ष में न्यू एनर्जी के दम पर भारत सुपरपावर बन जाएगा। साथ ही अगले दो दशकों में 20 से 30 भारतीय ऊर्जा कंपनियां रिलायंस जितनी बड़े होने का दम रखती हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘न्यू एनर्जी में दुनिया का निर्धारण एक बार फिर से करने की ताकत है। जैसे जब लकड़ी को कोयले में बदला गया तब यूरोप ने भारत और चीन को पीछे छोड़ दिया था। उसी तरह तेल से अमेरिका और पश्चिम एशिया के देश कहीं आगे निकल गए। अब भारत का वक्त है, जब भारत हरित और स्वच्छ ऊर्जा में आत्मनिर्भर होगा, उसका निर्यात करेगा तो उसे एक वैश्विक शक्ति के रूप में उभरने से कोई नही रोक सकता। ग्रीन एनर्जी से भारत न सिर्फ सुपर पावर बनेगा बल्कि रोजगार सृजन भी करेगा। विदेशी मुद्रा की भी बचत होगी।’’

श्री अंबानी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजन का उल्लेख करते हुए कहा कि श्री मोदी न्यू एवं क्लीन एनर्जी के बहुत बड़े समर्थक हैं। भारत हरित ऊर्जा का निर्यात करेगा इसमें मुझे कोई शक नही क्योंकि सरकार ने न्यू एनर्जी के लिए अपने दरवाजे खोल दिए है। ऐसी नीतियां लाई गई है जो इसका समर्थन करती हैं। जिस तरह भारत सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र का सुपर पावर है वैसे ही भारत नवीकरणीय ऊर्जा का भी वर्ल्ड लीडर बनेगा। अगले 20 वर्षों में भारत से स्वच्छ और हरित ऊर्जा का निर्यात आधा ट्रिलियन डॉलर होने की संभावना है। नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में निवेश के लिए भारत दुनिया का सबसे पंसदीदा देश है।