‘लोहरदगा मॉडल को आधार बनाकर करेंगे अखड़ा का निर्माण, बांटेंगे मांदर’

लोहरदगा : स्थानीय विधायक सह वित्त मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने गुरुवार को लोहरदगा ब्लॉक परिसर के समीप नगर भवन में मांदर (वाद्ययंत्र) का वितरण किया. मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने कहा कि संस्कृति और धरोहर को बचाने के साथ बढ़ावा देने के लिए लोहरदगा विधानसभा क्षेत्र में मांदर-नगाड़े का वितरण किया जा रहा है. जिससे कि अपनी परंपरा,रीति रिवाज को चलन में लाया जाए. लोहरदगा मॉडल को आधार बनाकर झारखंड सरकार ने कैबिनेट मीटिंग में यह तय किया है कि पूरे झारखंड में आदिवासियों के संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए अखड़ा का निर्माण किया जाएगा. वहीं लोगों को मांदर का वितरण किया जाएगा. साथ ही जनाजा शेड निर्माण व कब्रिस्तान घेराव में लोहरदगा जिले की ज्यादा भागीदारी रहेगी.

मांदर हमारे पूर्वजों की देन

मांदर हमारे पूर्वजों की देन है, जिसका उपयोग विभिन्न धार्मिक अनुष्ठान, जतरा आदि में किया जाता है. इससे लोकगीत, लोकनृत्य, त्योहारों और आदिवासी संस्कृति को बढ़ावा मिल रहा है. हमारे जिले में अखड़ा की काफी कमी थी. इसे प्राथमिकता में रखते हुए सभी ग्रामों में अखड़ा का निर्माण करवाया. अब सभी अखड़ा में सोलर लाइट भी लगाया जाएगा. जिले में सांस्कृतिक कला केंद्र, धुमकुड़िया भवन, पड़हा भवन का निर्माण कराया जा रहा है. सांसद प्रतिनिधि अशोक यादव ने कहा कि विधायक बनने के बाद मंत्री ने क्षेत्रों का बारीकी से अध्ययन किया है. इस दौरान प्रदेश प्रतिनिधि डॉ अजय शाहदेव ने कहा कि आदिवासियों की पहचान अखड़ा और  पारंपरिक वाद्ययंत्रों से है.

मांदर आदिवासियों की सभ्यता संस्कृति को बचाने वाला अस्त्र है. आज आधुनिकता के युग में हमें इसे संरक्षित करने की जरुरत है. जिला कार्यकारी अध्यक्ष शकील अहमद ने कहा कि आदिवासियों की परंपरा, संस्कृति और सभ्यता को बचाने का काम माननीय मंत्री कर रहे है. सांसद के रूप में भी क्षेत्र के विकास के लिए अनेक प्रयास किया और सभी समाज के लिए बेहतर कार्य किए जा रहे हैं. मौके पर विधायक प्रतिनिधि निशीथ जयसवाल, सत्यदेव भगत, अनिस अहमद, सद्रुल अंसारी, विशाल डुंगडुंग, मुज्जमिल अंसारी, सुनीता कच्छप, ऐनुल अंसारी, राजू उरांव, सुशील उरांव, असलम अंसारी, राजेश लाल मौजूद थे.