झारखंड हाईकोर्ट ने धनबाद जज मौत मामले में एफएसएल में नियुक्ति की मांगी जानकारी

रांची । झारखंड हाई कोर्ट में शुक्रवार को चीफ जस्टिस रवि रंजन और जस्टिस एसएन प्रसाद की अदालत में धनबाद जज उत्तम आनंद मौत मामले की सुनवाई हुई। इस दौरान राज्य सरकार से कोर्ट ने फॉरेंसिक साइंस लैबोरेट्री में नियुक्ति की जानकारी मांगी। सरकार ने बताया कि जेपीएससी की परीक्षा संपन्न हो चुकी है। साक्षात्कार की तिथि भी घोषित है। जल्द नियुक्तियां पूरी होगी। इसके साथ इस मामले में कोर्ट ने सीबीआई से अलग से जानकारी ली, जिसमें सरकार पक्ष के अधिवक्ता शामिल नहीं हुए।

इसके पहले मामले की सुनवाई करते हुए कोर्ट ने सिर्फ सीबीआइ टीम से बात की थी। तब सीबीआइ के अलावा कोर्ट में कोई भी उपस्थित नहीं रहा था। पूर्व की सुनवाई में कोर्ट ने सीबीआई जांच से असंतोष जाहिर की थी। सुनवाई में कोर्ट ने कहा था कि सीबीआइ की जांच से कोर्ट संतुष्ट नहीं है। एडिशनल सॉलिसिटर जनरल ने सीबीआई की ओर से पेश जांच रिपोर्ट पर दलील पेश की थी। कोर्ट ने सीबीआइ को पहले ही कहा था कि जितना अधिक समय लगेगा उतना ही अधिक तथ्य ढूंढने होंगे।

उल्लेखनीय है कि 28 जुलाई, 2021 को धनबाद के जज उत्तम आनंद को एक ऑटो ने टक्कर मार दी थी। वे उस समय मॉर्निंग वॉक कर रहे थे। इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई थी। शुरू में इसे हादसा समझा जा रहा था लेकिन घटना का सीसीटीवी फुटेज सामने आने के बाद मामला पूरी तरह बदल गया। मामले में सुप्रीम कोर्ट ने स्वतः संज्ञान लेते हुए इसकी सुनवाई शुरू की। इसके बाद मामला सीबीआई के हाथ में गया। अब तक इस मामले में कुछ खास प्रगति नहीं हुई है।