भारत ने एक दिन में किया रिकॉर्ड वैक्सीनेशन, अब तक 47 लाख का आंकड़ा पार

नई दिल्ली. कोरोना वायरस के खिलाफ भारत में टीकाकरण के तीसरे चरण की शुरुआत सोमवार (21 जून) से हो चुकी है और पहले दिन ही 45 लाख ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन कर एक नया रिकॉर्ड भी स्थापित कर दिया है. शाम तीन बजे तक भारत में 47.5 लाख लोगों को कोरोना रोधी वैक्सीन की खुराक दी जा चुकी थी, जो कि अब तक किसी भी एक दिन में दी गई वैक्सीन की संख्या से कहीं ज्यादा है.

18 साल से ऊपर वालों के लिए मुफ्त टीकाकरण

21 जून से शुरू हुए टीकाकरण के तीसरे चरण के अंतर्गत केंद्र सरकार 18 साल से ऊपर वालों के लिए मुफ्त में वैक्सीन मुहैया करा रही है. दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते सात जून को ऐलान किया था कि राज्यों को टीका निर्माता कंपनियों से वैक्सीन की खरीद नहीं करनी होगी. केंद्र 75 प्रतिशत वैक्सीन की खरीदारी करेगा और उसे राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों को मुफ्त में वितरित करेगा.

पहले दो चरणों में ये थी टीकाकरण नीति

भारत में पहला टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से शुरू 30 अप्रैल तक चला था. इस दौरान केंद्र सरकार की नीति यह रही कि उसने टीका निर्माताओं से 100% वैक्सीन की खरीद की और उन्हें राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों को मुफ्त में दिया. पहले चरण में फ्रंटलाइन वर्कर्स और 45 साल से ऊपर वालों को प्राथमिकता दी गई थी. इसके बाद एक मई से केंद्र ने उदारीकृत नीति को लागू किया, जिसके अंतर्गत केंद्र टीका निर्माताओं से 50 प्रतिशत वैक्सीन की खरीदारी की, जबकि बाकी के 50 प्रतिशत की खरीद राज्य और निजी अस्पतालों ने प्रत्यक्ष रूप से निर्माताओं से की.

कोविन पर पहले से रजिस्ट्रेशन जरूर नहीं

21 जून से शुरू हुए टीकाकरण के तीसरे चरण में Cowin.gov.in पर पहले रजिस्ट्रेशन होना जरूरी नहीं है. सभी सरकारी और निजी टीकाकरण केंद्रों पर टीका लगाने के लिए पहुंचे लोगों को यह सुविधा वहीं पर मुहैया कराई जाएगी.