बढ़ते वजन से हैं परेशान तो आज से ब्रेकफास्‍ट में खाएं ये हेल्‍दी फूड्स, लटकती तोंद से छूटेगा पीछा

अगर आप वजन कम करने की परेशानी लेकर अपने डाइटीशियन के पास जाएं तो आपको सबसे पहले सलाह दी जाएगी हेवी ब्रेकफास्ट करने की. जी हां, वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आपके दिन भर के फूड में सबसे हैवी सुबह का नाश्‍ता हो. लेकिन इसका मतलब ये कतई नहीं है कि आप अनहेल्‍दी चीजों से सुबह सुबह पेट भर लें. हेल्‍थ शॉट के मुताबिक, आपको बता दें कि दिनभर का सबसे महत्वपूर्ण मील ब्रेकफास्‍ट को माना जाता है. ऐसे में अगर आप हेल्‍दी ब्रेकफास्ट और वजन कम करने वाले फूड्स को लेकर कन्फ्यूज हैं तो यहां हम आपको बताते हैं कि आप सुबह किन चीजों को खाकर अपने दिन की शुरुआत कर सकते हैं.

इन चीजों को ब्रेकफास्‍ट में करें शामिल 

1.दही

सुबह सुबह आप ब्रेकफास्ट में दही को शामिल करें. यह आपके शरीर की जरूरतों को तो पूरा करेगा ही, आपके वजन को भी बढने नहीं देगा. आप चाहें तो दही के साथ रोटी खा सकते हैं. आप दही का शेक भी बनाकर पी सकते हैं.

2.उपमा

उपमा में भरपूर फाइबर होता है जो वजन कम करने के लिए जरूरी है. ऐसे में आप वेट मेंटेन करने के लिए उपमा को नाश्‍ते के लिए चुन सकते हैं. यह प्राकृतिक रूप से फैट की कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल को भी बढ़ाता है.

3.अंडा

अंडे को ब्रेकफास्ट में शामिल करना आपके लिए हेल्दी विकल्प होगा. अंडे में कार्ब्स और फैट की कम मात्रा होती है जिससे यह वजन नहीं बढने देता है और शरीर को हेल्‍दी भी रखता है.

4.मूंग दाल चीला

मूंग दाल चीला में फाइबर भरपूर होता है जो डाइजेस्टिव सि‍स्‍टम को ठीक रखता है. फाइबर के अलावा इसमें प्रोटीन की भी अच्छी मात्रा होती है. ब्रेकफास्ट का ये सबसे हेल्दी ऑप्शन है. यह आपके वजन को भी कम करता है.

5.केला

केला खाने से मोटापा नहीं आता. यह आपके लिए परफेक्ट वेट लॉस मील के लिए परफेक्‍ट है. केला खुद में एक पावर हाउस है और एनर्जी का बहुत अच्छा स्रोत है.  यह सभी अनहेल्दी क्रेविंग से भी आपको बचा सकता है.

6.ओट्स

ओट्स फाइबर का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है. कई शोधों में यह पाया गया कि वेट मैनेजमेंट के लिए यह बहुत अच्छा विकल्‍प है. अगर आपको डायबिटीज है तो ओट्स ब्लड शुगर को कंट्रोल में रख सकता है. यह मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है जिससे वजन को कम करने में मदद मिलती है.

7.इडली

अपने नाश्ते में इडली को जरूर शामिल करें. यह आपके वजन को भी कम करेगा और फॉर्मेंटेशन प्रोसेस होने की वजह से ये शरीर के गुड बैक्‍टीरिया को हेल्दी रखने में भी मदद करेगा.