एसबीआई के कस्टमर केयर के प्रतिनिधि बन कर देते थे फिशिंग की घटना को अंजाम, चार साइबर अपराधी गिरफ्तार

जामताड़ा: साइबर अपराधियों के विरुद्ध जामताड़ा साइबर थाना पुलिस की मुहिम को बड़ी सफलता हाथ लगी है. पुलिस ने जामताड़ा जिला अंतर्गत विभिन्न स्थानों पर छापेमारी कर चार शातिर साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया है. जिसमें दो अपराधियों की गिरफ्तारी करमाटांड़ थाना क्षेत्र से हुई है. वही दो की गिरफ्तारी जामताड़ा थाना क्षेत्र से की गई है. सभी साइबर अपराधियों को फिशिंग की घटना करते हुए और रंगे हाथों गिरफ्तार किया गया है. मामले का खुलासा साइबर डीएसपी अशोक कुमार राम ने साइबर थाना में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर किया.

साइबर डीएसपी अशोक राम ने बताया कि एसपी को गुप्त सूचना मिली थी कि जिले के कई स्थानों पर साइबर अपराधी एकजुट होकर ठगी की घटना को अंजाम दे रहे हैं. इसी कड़ी में टीम गठित की गई जिसका नेतृत्व डीएसपी ने किया. टीम में थाना प्रभारी इंस्पेक्टर अब्दुल रहमान, इंस्पेक्टर मनोज तिर्की सहित आईआरबी झलवा के महिलाओं एवं पुलिस बल को शामिल करते हुए करमाटांड़ थाना क्षेत्र के बारादाहा एवं उपर भीठरा गांव में छापेमारी की गई. जहां से इरशाद अंसारी और अशरफ अंसारी को गिरफ्तार किया गया है. वहीं जामताड़ा थाना अंतर्गत शहरी क्षेत्र में की गई छापेमारी में विमल एवं कमल को गिरफ्तार किया गया है. गिरफ्तार चारों साइबर अपराधियों के विरुद्ध कांड संख्या 27/24 दर्ज कर रविवार को मेडिकल जांच करवा कर कोर्ट में पेश किया गया. जहां से सभी को न्यायायिक अभिरक्षा में जामताड़ा मंडल कारा भेज दिया गया है.

साइबर डीएसपी ने बताया कि गिरफ्तार साइबर अपराधी एसबीआई क्रेडिट एवं डेबिट कार्ड बंद होने की बात बताकर लोगों को झांसा में लेकर स्क्रीन शेयरिंग एप एनीडेस्क, टीम व्यूअर इत्यादि डाउनलोड करवाते थे और गोपनीय जानकारी हासिल कर ठगी की घटना को अंजाम देते थे. इसके अलावा गूगल पे एवं पे फोन के कस्टमर केयर में अपना फर्जी मोबाइल नंबर डालकर कॉल आने पर लोगों को झांसे में लेकर ठगी किया करते थे. उन्होंने बताया कि इन अपराधियों का नेटवर्क झारखंड, बिहार, यूपी के अलावे अन्य राज्यों में भी फैला हुआ है. गिरफ्तार साइबर अपराधियों के पास से एक स्विफ्ट डिजायर कार, 17 मोबाइल फोन, 22 फर्जी सिम कार्ड, 9 एटीएम कार्ड, दो पासबुक, दो चेक बुक, पांच पैन कार्ड, दो आधार कार्ड और एक वोटर आईडी कार्ड बरामद किया गया है. पुलिस बरामद मोबाइल और सिम की जांच में जुट गई है.

ये भी पढ़ें: उत्पाद विभाग की छापेमारी, 840 केजी जावा महुआ व 755 लीटर अवैध चुलाई शराब बरामद