फेयर प्राइस डीलर्स ऐसोसिएशन ने 9 सूत्री मांगों को लेकर की बैठक

बोकारो : जिला अंतर्गत बेरमो में ऑल इंडिया फेयर प्राइस शॉप डीलर्स फेडरेशन के आह्वान पर अपनी 9 सूत्री मांगों को लेकर बेरमो प्रखंड के जन वितरण प्रणाली के दुकानदार विगत एक जनवरी से अनिश्चितकालीन पर हड़ताल हैं. इसको लेकर फेयर प्राइस डीलर्स ऐसोसिएशन बेरमो की बैठक गांधीनगर स्थित अंबेडकर चौक समीप हुई. बैठक में डिलरों ने कहा कि अपनी मांगों को लेकर सरकार से कई बार गुहार लगाई, परंतु कोई पहल नहीं हुई. इस कारण एक जनवरी से अनिश्चित कालीन हड़ताल पर हैं.

इनका कहना है कि कोरोनाकाल के समय से लालकार्ड, अंत्योदय कार्ड एवं राज्य सरकार की ग्रीन राशन कार्डधारी के बीच मुफ्त वितरण किए गए, अनाज का आज तक कमीशन हम दुकानदारों को नहीं मिला है. हमलोग सभी गरीब को सरकार की जन-कल्याणकारी योजना का लाभ पहुंचाकर पेट भरने का काम किए, परंतु सरकार हमलोगों को एक वर्षों से भुखा रखी है. वहीं, हर माह वितरण होने वाली अनाज का ना तो कमीशन दे रही है ना मानदेय तय की है. इसके कारण हम सभी डीलरों का परिवार चलाना मुश्किल हो गया है.

डीलरों ने अपनी मांगों के संबंध में बताया कि अनाज वितरण हेतू तीन सौ रूपए क्विंटल या फिर तीस हजार मानदेय लागू करने, अनुकंपा के नियमों को पूर्व की भांति लागू करने, कोरोना महामारी के समय वितरण की गई पीएमजीकेएवाई का 10 से 12 माह का कमीशन भुगतान करने, कोरोनाकाल में ली गई बोरा की राशि का भुगतान करने, ई-पॉश मशीन में 2-जी के जगह 5-जी नेटवर्क सुविधा देने, प्रशासन के द्वारा डीलर का शोषण करना बंद करने आदि मांग पर हड़ताल होगी. मामले में फेडरेशन के जिला अध्यक्ष हरिनंदन प्रसाद सिंह ने कहा कि सरकार का नजरिया हम डीलरों के प्रति सही नहीं है, इसलिए हम लोग इस बात का विरोध करते हैं.