दुमका : कोरोना की लड़ाई में आरोग्य सेतु एप निभाएगा महत्वपूर्ण भूमिका, जिलावासियों से एप डाउनलोड करने की उपायुक्त की अपील

Joharlive Team

दुमका। उपायुक्त राजेश्वरी बी ने कहा कि आरोग्य सेतु एप अपने मोबाइल में इंस्टॉल करने से कोरोना के संक्रमण से दूर रहा जा सकता है। इनस्टॉल करने के बाद इस एप के माध्यम से कई महत्वपूर्ण जानकारियां आप प्राप्त कर सकते हैं। यह एप कोरोना वायरस से संक्रमित क्षेत्र के बारे में जानकारी देगा साथ ही साथ समय-समय पर आपको कई महत्वपूर्ण अपडेट भी इस एप के माध्यम से प्राप्त होंगे।

उन्होंने कहा कि कोरोना के खिलाफ इस लड़ाई में आरोग्य सेतु एप अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।उन्होंने जिलावासियों से इस एप को डाउनलोड करने की अपील की। इस एप में रजिस्टर करने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा और फिर उसी नंबर पर आए ओटीपी (OTP) से आप इसका इस्तेमाल कर पाएँगे।जैसे-जैसे आप एप में आगे बढ़ते जाएँगे आपका जेंडर, उम्र, विदेश यात्रा का इतिहास और सर्दी, खाँसी और ज़ुकाम जैसी चीज़ों के बारे में हाँ या ना जैसे कुछ सवाल आते रहेंगे।

एप आपसे डायबिटीज़ या हाइपरटेंशन के किसी इतिहास के बारे में भी जानकारी जुटाएगा।यह एप लोगों को कोरोनावायरस का संक्रमण के जोखिम का आकलन करने में सक्षम करेगा।जीपीएस बेस्ड यह एप्लीकेशन अपने मापदंडों के आधार पर संक्रमण के जोखिम की गणना कर सकता है।

एप का डिजाइन गोपनीयता सुनिश्चित करता है।सरकार द्वारा जारी किया गया यह ऐप 11 भाषाओं में उपलब्ध है। कोई भी व्यक्ति प्ले स्टोर पर जाकर इस ऐप को आसानी से डाउनलोड कर सकता है। सरकार ने कोरोना के खिलाफ इस जंग में लोगों को एकजुट करने के उद्देश्य से इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय के द्वारा विकसित इस मोबाइल एप की शुरुआत की है। आरोग्य सेतु नाम का यह एप प्रत्येक भारतीय के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए बनाया गया है।