दिल्ली शराब घोटाला केस : KCR की बेटी के.कविता अरेस्ट, दिल्ली ले जाने की तैयारी में ED

हैदराबाद : ईडी ने दिल्ली शराब घोटाला मामले में हैदराबाद में बड़ी कार्रवाई की है. शराब घोटाला मामले में बीआरएस एमएलसी कल्वाकुंतला कविता के घर पर ईडी और आईटी अधिकारियों ने तलाशी ली और उन्हें अरेस्ट कर लिया. ईडी अधिकारियों ने कविता को गिरफ्तारी नोटिस भी जारी किया. बताया गया कि अधिकारियों ने कविता के पास से लगभग 16 मोबाइल फोन जब्त किए हैं. ऐसा लग रहा है कि उनका बयान शराब घोटाले के सिलसिले में दर्ज किया गया है.

ईडी और बीआरएस नेता केसीआर राव के बीच तीखी नोकझोंक भी हुई. इस दौरान बीआरएस कार्यकर्ताओं ने मोदी और ईडी अधिकारियों के खिलाफ नारे लगने से माहौल तनावपूर्ण हो गया. हालांकि, खबर है कि कविता को गिरफ्तार करने वाले ईडी अधिकारी आज रात ही उन्हें दिल्ली ले जाएंगे.

अधिकारियों ने बताया कि इस मामले में मगुंटा श्रीनिवासुलु रेड्डी, मगुंटा राघव, अभिषेक बोइनापल्ली और कविता के पीए अशोक कौशिक जैसे प्रमुख लोग सरकारी गवाह बन गए हैं. उनकी ओर से दी गई जानकारी के आधार पर अधिकारियों ने अभियोग पंजीकृत किया. इसमें कविता का नाम कई बार लिया गया है. हालांकि, कविता पहले भी दो बार जांच के लिए ईडी के सामने पेश हो चुकी हैं. उसके बाद कविता ने कई बार दिए गए नोटिस को खारिज कर दिया. ईडी की ओर से दिए गए नोटिस को चुनौती देते हुए उन्होंने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया. सुप्रीम कोर्ट ने कविता की ओर से दायर याचिका को इस महीने की 19 तारीख तक के लिए स्थगित कर दिया.

कविता पर ये हैं आरोप

दिल्ली शराब घोटाला मामले में बीआरएस प्रमुख केसीआर की बेटी कविता कल्वाकुंतला ने अहम भूमिका निभाई है. इस मामले में कविता को करीब 100 करोड़ रुपये का दान देने का आरोप लगा था. हालांकि, इस मामले से संबंधित माने जाने वाले कई लोगों को अधिकारियों ने हिरासत में लिया और पूछताछ की और कविता से संबंधित स्रोत सामने आए.

इससे पहले प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मनी लॉड्रिंग जांच के तहत शुक्रवार को हैदराबाद में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) की नेता के. कविता के परिसरों पर छापेमारी की. ईडी ने दावा किया था कि कविता शराब कारोबारियों की लॉबी ‘साउथ ग्रुप’ से जुड़ी हुई थीं, जो 2021-22 के लिये दिल्ली आबकारी नीति में एक बड़ी भूमिका निभाने की कोशिश कर रही थी. यह नीति अब रद्द की जा चुकी है.