जैक इंटर और बोर्ड की परीक्षा 6 फरवरी से, डीसी ने जारी किया शेड्यूल

रांची: उपायुक्त रांची राहुल कुमार सिन्हा के निर्देशानुसार आज दिनांक-30 जनवरी 2024 को समाहरणालय सभागार में झारखण्ड अधिविद्य परिषद् (जैक), रांची द्वारा आयोजित वार्षिक माध्यमिक/इंटरमीडिएट परीक्षा-2024 के सफल संचालन हेतु बैठक आयोजित की गई. जिसमें उन्होंने परीक्षा को लेकर शेड्यूल की समीक्षा की और जारी करने का निर्देश दिया. बैठक में जिला शिक्षा पदाधिकारी रांची मिथलेश केरकेट्टा, सभी माध्यमिक केंद्र अधीक्षक, सभी सम्बंधित पदाधिकारी उपस्थित थे.

ये दिया गया निर्देश

(1) वार्षिक माध्यमिक/इंटरमीडिएट परीक्षा, 2024 दिनांक 06.02.2024 से प्रारंभ होकर दिनांक 26.02.2024 तक संचालित होगी. परीक्षा एक ही टर्म में आयोजित की जायेगी.

(2) वार्षिक माध्यमिक परीक्षा प्रथम पाली में प्रातः 09:45 बजे पूर्वाह्न से 01:00 बजे अपराह्न तक संचालित होगी. जबकि वार्षिक इंटरमीडिएट परीक्षा द्वितीय पाली में अपराह्न 02:00 बजे से 05:15 बजे अपराह्न तक संचालित होगी.

(3) माध्यमिक परीक्षा का संचालन प्रश्न-सह-उत्तरपुस्तिका के माध्यम से तथा इंटरमीडिएट परीक्षा का संचालन 24 पृष्ठों की सादी उत्तरपुस्तिका के माध्यम से आयोजित की जायेगी. ओएमआर शीट के माध्यम से निर्धारित परीक्षा का आयोजन की प्रकिया तत्काल प्रभाव से रद्द की जाती है.

(4) परीक्षार्थियों को परीक्षा के तनाव से मुक्त करने के लिए माध्यमिक परीक्षा एवं इंटरमीडिएट परीक्षा, 2024 के प्रश्न पत्र अवलोकन के लिए 15 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जा रहा है. माध्यमिक परीक्षा के लिए 09:45 में पहली घंटी होगी. परीक्षार्थी सुरक्षित दूरी के साथ अपने कक्ष में जायेंगें एवं प्रश्न पत्र सह उत्तर पुस्तिकाएँ वितरित की जायेंगी. 15 मिनट तक परीक्षार्थी प्रश्न पत्र पढ़ेंगे तथा 10:00 बजे पुनः घंटी बजते ही उत्तर लिखना प्रारंभ कर देंगें और परीक्षा 01:00 बजे समाप्त होगी. इसी तरह दूसरी पाली में इंटरमीडिएट की परीक्षा 02:00 से प्रारंभ होगी और 05:15 बजे समाप्त होगी.

(5) वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2024 के संचालन के लिए रांची जिला में कुल 100 परीक्षा केन्द्र 5 बनाये गये हैं. जिनमें कुल 38041 परीक्षार्थी भाग लेंगें. ये परीक्षा केन्द्र जिला मुख्यालय, अनुमण्डल मुख्यालय एवं संबंधित प्रखण्ड मुख्यालयों में निर्धारित किये गये हैं.

(6) इंटरमीडिएट परीक्षा, 2024 के संचालन के लिए रांची जिला में कुल 57 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं जिनमें कुल 43175 परीक्षार्थी भाग लेंगे. ये सभी परीक्षा केन्द्र जिला मुख्यालय एवं बुण्डू अनुमण्डल (साथ ही खलारी एवं सिल्ली प्रखण्ड) बनाये गये हैं.

(7) सचिव, झारखण्ड अधिविद्य परिषद्, रांची के निदेशानुसार वार्षिक माध्यमिक एवं इंटरमीडिएट परीक्षा, 2024 के प्रायोगिक परीक्षा के आयोजन के संबंध में दिये गये दिशा-निर्देशों से सभी केन्द्राधीक्षकों को अवगत कराया गया.

(8) वार्षिक माध्यमिक परीक्षा, 2024 के लिए सैद्धांतिक परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र -सह-उत्तर पुस्तिका के गोपनीय पैकेट्स संबंधित प्रखण्ड के राष्ट्रीयकृत बैंकों में सुरक्षित रखने की व्यवस्था की गई है. जिला मुख्यालय में अवस्थित केन्द्रों के गोपनीय पैकेट्स जिला मुख्यालय स्थित कोषागार / बजगृह में रखे जा रहे हैं.

(9) परीक्षा के दिन विभिन्न परीक्षा केन्द्रों के लिए जोनल दण्डाधिकारी की उपस्थिति में केन्द्राधीक्षक या उनके द्वारा प्राधिकृत प्रतिनिधि को प्रातः 07:30 बजे से प्रश्न पत्र -सह-उत्तरपुस्तिकाएं उपलब्ध करायी जाएगी एवं जोनल दण्डाधिकारी के वाहन से सुरक्षा दल के साथ इसे संबंधित परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा के एक घण्टा पूर्व पहुंचाने की व्यवस्था की गई है.

(10) इंटरमीडिएट परीक्षा, 2024 के सैद्धांतिक परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र के पैकेट केन्द्रानुसार विषयवार, तिथिवार एवं पालीवार तैयार कर संबंधित अनुमण्डल स्थित बजगृह / राष्ट्रीयकृत बैंक में उपलब्ध करा दिया जायेगा.

(11) दोनों परीक्षाओं के प्रश्न पत्र पैकेट प्राप्त करने के लिए जिला शिक्षा पदाधिकारी, रांची द्वारा अभिप्रमाणित प्रति के साथ केन्द्राधीक्षक अथवा उनके प्रतिनिधि प्रातः 07:30 बजे संबंधित बजगृह/बैंक में पहुँचेंगें एवं अच्छी तरह से मिलान कर पैकेट प्राप्त कर लेंगें एवं दण्डाधिकारी / सुरक्षा बल के साथ ले जायेंगें.

(12) परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षार्थियों की संख्या के बराबर ही प्रश्न पत्र-सह-उत्तरपुस्तिकाएँ भेजी जायेगी. आपात स्थिति से निपटने के लिए अलग से सभी विषयों की कुछ प्रश्न पत्र-सह-उत्तरपुस्तिकाएँ सुरक्षित रूप में रखी जा रही है. विशेष परिस्थिति में केन्द्राधीक्षकों के द्वारा सूचित करने पर आवश्यकतानुसार उनकी लिखित मांग से संतुष्ट होने पर ही सुरक्षित पैकेट खोले जायेंगें एवं वांछित संख्या में प्रश्न पत्र के पैकेट दिये जायेंगें.

(13) प्रति दिन परीक्षा समाप्ति के उपरान्त विषयवार एवं लिपिवार व्यवहृत उत्तरपुस्तिकाओं के सील बन्द पैकेट्स, सुस्पष्ट पता एवं विवरण के साथ जोनल दण्डाधिकारी एवं सुरक्षा बल के वाहन के साथ संबंधित बजगृह/बैंक में जमा कर प्राप्ति रसीद लें लेंगें.

(14) जिला प्रशासन की ओर से प्रत्येक केन्द्र पर एक स्टैटिक दल 01+04 एवं जोन के अनुसार पेट्रोलिंग दल 01+04 प्रतिनियुक्त किये जा रहें हैं.

(15) परीक्षा केन्द्र पर परिसर के अन्दर एवं बाहर सफाई की पूरी व्यवस्था प्रतिदिन कराना है एवं केन्द्र पर पर्याप्त पेयजल, शौचालय, चहारदीवारी / अस्थायी बाड़ आदि की व्यवस्था करनी है.

(16) आवंटित परीक्षार्थियों के अनुपात में उपस्कर एवं वीक्षक की व्यवस्था केन्द्राधीक्षक करेंगें. आवश्यकतानुसार प्रखण्ड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी से संपर्क करते हुए नजदीक के उच्च एवं मध्य विद्यालयों के शिक्षकों को प्रतिनियुक्त कर लेंगें एवं केन्द्र पर लगाये जा रहे सभी शिक्षकों/कर्मचारियों की सूची जिला शिक्षा पदाधिकारी, रांची से अनुमोदित करा लेंगे. वीक्षकों से इस आशय का घोषणा पत्र ले लेंगें कि उनका कोई भी पुत्र/पुत्री /आश्रित परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा नहीं दे रहें हैं.

(17) उपस्कर की व्यवस्था भी आस-पास के विद्यालयों से सुनिश्चित करेंगें. आवश्यक होने पर विद्यालय के छात्र कोष से परिवहन व्यय / नये उपस्कर के नियमानुसार कय की तत्काल प्रशासनिक स्वीकृति दी जा रही है. परीक्षा समाप्ति के उपरान्त परिवहन व्यय से संबंधित प्रमाणक जिला शिक्षा पदाधिकारी, रांची के माध्यम से झारखण्ड अधिविद्य परिषद्, रांची को भेजा जायेगा एवं राशि प्राप्त होते ही इसे पुनः विद्यालय के छात्र कोष में जमा कर दिया
जायेगा.

(18) सभी केन्द्राधीक्षक उनके परीक्षा केन्द्र के सभी परीक्षा कक्षों एवं परिसर में विद्युतीय संयोजन के साथ निर्बाध बिजली / पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करेंगें. पूर्व अधिष्ठापित सी०सी०टी०वी० कैमरा सेट का अद्यतन कियात्मक संचालन सुनिश्चित रखेंगें.

(19) परीक्षा केन्द्र पर प्रतिनियुक्त सभी कोटि के वीक्षकों/कर्मियों के गले में लैमिनेटेड एवं केन्द्राधीक्षक द्वारा हस्ताक्षरित फोटो युक्त परिचय पत्र रखना अनिवार्य होगा.

(20) केन्द्र के परीक्षा नियंत्रक केन्द्राधीक्षक एवं सहायक केन्द्राधीक्षक को छोड़कर वीक्षक एवं परीक्षार्थियों के लिए मोबाईल एवं अन्य इलेक्ट्रॉनिक मशीन वर्जित रहेगा.

(21) परीक्षा कक्षावार सिटिंग प्लान कक्ष, मुख्य द्वार एवं मैदान में बड़े बोर्ड पर डिस्प्ले करना अनिवार्य होगा. साथ ही प्रत्येक कक्ष के द्वार पर कक्ष संख्या की पेंटिंग करवा देगें.

(22) परीक्षा केन्द्र के मुख्य प्रवेश द्वार पर ही परीक्षार्थियों का बॉडी सर्च करते हुए अवांछित सामग्रियों के साथ केन्द्र पर प्रवेश वर्जित करने की व्यवस्था केन्द्राधीक्षकों द्वारा की जायेगी. परीक्षा कक्ष के अन्दर न तो परीक्षार्थियों को और न ही वीक्षकों को किसी प्रकार का हैण्ड बैग या प्लास्टिक बैग आदि रखने की इजाजत नहीं होगी.

(23) परीक्षा अवधि में परीक्षार्थी के प्रवेश पत्र एव उपास्थात पत्रक पर लगाए गए फोटो एव अंकित हस्ताक्षर की सूक्ष्मता से मिलान कर वीक्षक संतुष्ट हो लेंगें कि वास्तविक परीक्षार्थी ही परीक्षा में भाग ले रहें हैं. संदिग्धावस्था एवं कदाचार की स्थिति में संबंधित परीक्षार्थी के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज करने की कार्रवाई करते हुए उन्हें परीक्षा से निष्कासित किया जायेगा एवं प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी के माध्यम से थाने को सुपुर्द कर दिया जायेगा.

(24)परीक्षा केन्द्र के मुख्य प्रवेश द्वार पर पूरी परीक्षा अवधि में चतुर्थ वर्गीय कर्मचारी की तैनाती अनिवार्य होगी, ताकि औचक निरीक्षण हेतु प्राधिकृत अधिकारियों का अविलम्ब प्रवेश परीक्षा केन्द्र के अन्दर सुनिश्चित किया जा सके.

(25) परीक्षा केन्द्र के निरीक्षण के लिए जिला प्रशासन/झारखण्ड अधिविद्य परिषद् / विभाग द्वारा अधिकृत अधिकारियों को ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश अनुमान्य है. किसी भी परिस्थिति में गैर प्राधिकृत अधिकारियों/कर्मियों/प्रतिनिधियों को परीक्षा केन्द्र के अन्दर प्रवेश कर अनावयक जांच आदि से परीक्षार्थियों को परेशान करने पर गंभीरता पूर्वक ध्यान रखना है.

(26) सभी केन्द्राधीक्षक संबंधित बैंक/कोषागार/थाना के पदाधिकारियों/प्रखण्ड स्तरीय पदाधिकारियों से आवश्यकतानुसार संपर्क में रहेंगें.

(27) केन्द्राधीक्षक एवं सहायक केन्द्राधीक्षक का हस्ताक्षर जिला शिक्षा पदाधिकारी, रांची से तीन प्रति में प्रतिहस्ताक्षरित करवा लेंगें.

(28) परीक्षा केन्द्र पर प्रतिनियुक्त सभी वीक्षक एवं कर्मचारी परीक्षार्थियों को वांछित प्रशासनिक सहयोग करते हुए उनके प्रति सकारात्मक रुख अपनायेंगें ताकि बिना किसी परेशानी के परीक्षार्थी अपनी परीक्षा लिख सके.

(29) सभी प्रखण्डों में प्रखण्ड स्तरीय परीक्षा कोषांग एवं जिला मुख्यालय में जिला स्तरीय परीक्षा कोषांग का गठन किया जा रहा है. जो दिनांक 01.02.2024 से परीक्षा समाप्ति तक प्रातः 07:00 बजे से रात्रि 07:00 बजे तक कार्य करता रहेगा.

(30) प्रतिदिन विहित प्रपत्र में खैरियत रिर्पोट की तीन प्रतियों तैयार करेंगें एवं प्रखण्ड मुख्यालय / ब्रजगृह प्रभारी एवं अपर जिला दण्डाधिकारी, रांची को निश्चित रूप से उपलब्ध करायेंगें.

(31) प्रतिदिन केन्द्र पर उपस्थित, अनुपस्थित एवं निष्कासित परीक्षार्थियों की सूचना जिला शिक्षा पदाधिकारी, रांची के परीक्षा कोषांग प्रभारी के मोबाईल-6203508296/9304107317/7261823611/9931549293/9430124109 नम्बर, EMAIL ID- rmsaranchi0651gmail.com (WhatsApp No-7261823611) पर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करेंगें.

(32) झारखण्ड परीक्षा संचालन निर्देशिका, 2024 एवं झारखण्ड परीक्षा संचालन अधिनियम, 2001 का सख्ती से पालन करेंगें.

(33) मुख्य सचिव, झारखण्ड सरकार के निर्देशानुसार परीक्षा कार्य से इंकार करने एवं परीक्षा संचालन में अनियमितता बरतने पर झारखण्ड परीक्षा संचालन अधिनियम के धारा अंतर्गत दण्डात्मक कार्रवाई की जाएगी. परीक्षा की व्यवस्था इस कदर की जाए कि सभी परीक्षार्थी तनाव मुक्त वातावरण में मानसिक स्वास्थ्य की पूर्णता के साथ परीक्षा में भाग ले सके.

ये भी पढ़ें: सब्जी विक्रेताओं की समस्या को लेकर रागिनी सिंह ने की DRM से मुलाकात, वैकल्पिक व्यवस्था करने की मांग