डीसी ने की राजनीतिक दलों के साथ बैठक, पोस्टर व बैनर हटाने का दिया निर्देश

जामताड़ा: सोमवार को जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त कुमुद सहाय की अध्यक्षता में लोकसभा आम चुनाव 2024 को लेकर जिले के विभिन्न मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक आयोजित किया गया. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए बताया कि 16 मार्च 2024 को भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा चुनाव तिथि की घोषणा के बाद से ही संपूर्ण जामताड़ा जिले में आदर्श आचार संहिता प्रभावी हो गया है. ऐसे में उन्होंने सभी से आदर्श आचार संहिता के अनुपालन की अपील की. उन्होंने कहा कि सभी सरकारी कार्यालयों व परिसरों से वॉल राइटिंग, पोस्टर्स बैनर्स आदि को हटाना अनिवार्य है. इसके साथ ही 48 घंटे के भीतर अन्य सार्वजनिक स्थानों जैसे रेलवे स्टेशन, बस अड्डे आदि स्थानों से भी राजनीतिक पोस्टर, बैनर, झंडा, कटआउट वगैरह को भी हटाया जाना है.

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि पूरे निर्वाचन अवधि के दौरान आधिकारिक वाहनों के दुरुपयोग पर पूर्ण रूप से बैन रहेगा. उन्होंने बताया कि चुनाव के दौरान समाचार पत्र, टीवी चैनल, लोकल केबल टीवी, सोशल मीडिया आदि में समाचारों पर निगरानी रखी जा रही है, कोई भी फेक या पेड न्यूज मीडिया में नहीं आनी चाहिए. कोई भी संचार माध्यम भ्रामक समाचार प्रसारित करता है, तो चुनाव आयोग उसके खिलाफ कार्यवाही कर सकता है. उन्होंने राजनीतिक दल के प्रतिनिधियों को प्रचार सामग्रियों के अनुमोदन हेतु जिला स्तर पर गठित मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी (MCMC) के बारे में बताया. साथ ही राजनीतिक दलों/अभ्यर्थियों के द्वारा प्राप्त अनुमति लेने के प्रावधानों से भी अवगत कराया.

इसके अलावा राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों को आयोग की विस्तृत गाइडलाइन तथा विभिन्न प्रकार के अनुमतियों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी गयी. उन्होंने बताया कि सी विजिल सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल पूर्ण रूप से किया जाएगा. सी विजिल ऐप भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विकसित एक मोबाइल एप्लिकेशन है. जो नागरिकों को चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन की रिपोर्ट करने में सक्षम बनाता है. नागरिक इस ऐप का इस्तेमाल अपने मोबाइल फोन द्वारा कर सकते है. इसके अलावा राजनीति दलों के प्रतिनिधियों को विभिन्न बिंदुओं पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई एवं उनसे आवश्यक सहयोग हेतु अपील किया गया. इस बैठक में पुलिस अधीक्षक अनिमेष नैथानी, उप विकास आयुक्त निरंजन कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी अनंत कुमार, उप निर्वाचन पदाधिकारी ममता मरांडी के अलावा अन्य पदाधिकारी और राजनीतिक दल के प्रतिनिधि उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें: राजनीतिक दल निर्वाचन से जुड़े प्रावधानों की जानकारी अपने कार्यकर्ताओं को उपलब्ध कराएं: के रवि कुमार