उत्कृष्ट विद्यालयों में नामांकन की तिथि बढ़ी, अब 15 मार्च तक कर सकेंगे आवेदन

रांची : राज्य के 80 उत्कृष्ट विद्यालयों में शैक्षणिक वर्ष 2024-25 में नामांकन के लिए आवेदन की डेट बढ़ा दी गई है. अब 15 मार्च तक आवेदन किया जा सकता है. राज्य शिक्षा परियोजना ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को इससे संबंधित आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिया है. एडमिड कार्ड 18 से 21 मार्च तक प्राप्त किए जा सकेंगे. नामांकन के लिए टेस्ट की तिथि 22 मार्च निर्धारित है. प्रवेश से संबंधित पहली मेधा सूची का प्रकाशन 30 मार्च को होगा. एक से सात अप्रैल तक विद्यार्थियों का नामांकन लिया जायेगा. आठ अप्रैल से उत्कृष्ट विद्यालयों में नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत हो जायेगी.

ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे अभिभावक

मुख्यमंत्री उत्कृष्ट विद्यालयों में नामांकन के लिए अभिभावक ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं. राज्य शिक्षा परियोजना ने उत्कृष्ट विद्यालयों में एडमिशन के लिए वेब पोर्टल ( https://www.soeadmission.in ) भी लांच किया है. इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से छात्र और अभिभावक 15 मार्च तक शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरकर जमा कर सकते हैं.

आधुनिक सुविधाओं से युक्त हैं उत्कृष्ट विद्यालय

राज्य स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग से संचालित उत्कृष्ट विद्यालय केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSC) से मान्यता प्राप्त हैं. ये उत्कृष्ट विद्यालय स्मार्ट क्लास, खेलकूद एवं तकनीकी कौशल प्रशिक्षण के साथ विज्ञान विषय के लैब, पुस्तकालय, प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षक, लैंग्वेज लैब समेत कई आधुनिक सुविधाओं से युक्त हैं. उपरोक्त कक्षा में नामांकन लेने वाले बच्चों को सीबीएसई माध्यम से एनसीईआरटी पाठ्यक्रम में शिक्षा दी जाएगी.

इसे भी पढ़ें: नहीं थम रही लालू यादव के करीबियों की मुश्किलें, बिजनेसमैन अमित कात्याल के ठिकानों पर ईडी की रेड