मुख्यमंत्री रघुवर दास ने विधानसभा के नए भवन का किया निरीक्षण, 12 सितंबर को पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

Joharlive Team
रांची: बुधवार को मुख्यमंत्री रघुवर दास ने नवनिर्मित झारखंड विधानसभा का निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ विधानसभा अध्यक्ष दिनेश उरांव, ग्रामीण विकास मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, मुख्य सचिव डीके तिवारी के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद थे।
श्री दास ने विधानसभा के हर हिस्से का अवलोकन किया और बेहद खुश नजर आए। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने विधानसभा भवन के उस हिस्से में थोड़ी देर बैठे, जहां सदन की कार्यवाही संचालित की जाएगी और अधिकारियों से जरूरी जानकारी ली तथा निर्देश भी दिए। उन्होंने इस मौके पर कहा कि 18 साल बाद राज्य को अपना विधानसभा भवन मिलने जा रहा है।


बताते चलें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 सितंबर को इसका उद्घाटन करेंगे। उन्होंने इसकी स्वीकृति दी है। मुख्यमंत्री ने झारखंड विधानसभा के विस्थापितों के लिए बन रही कॉलोनी का भी निरीक्षण किया। यहां उन्होंने अधिकारियों को और अधिक वृक्षारोपण करने का निर्देश दिया। विधानसभा का कार्य अंतिम चरण में है। मंगलवार को विधानसभा परिसर में घास लगाई गई। मंगलवार को ही भवन निर्माण सचिव सुनील कुमार ने यहां चल रहे कार्यों की समीक्षा की और बताया कि 10 सितंबर तक सभी प्रकार के काम पूरे हो जाएंगे।
नये विधानसभा भवन की खासियत
सेंट्रल विंग: एसेंबली हॉल (150 लोगों के बैठने की व्यवस्था), मुख्यमंत्री का चैंबर, स्पीकर का कक्ष, डिप्टी स्पीकर का कक्ष, कांफ्रेंस हॉल (400 लोगों के बैठने की व्यवस्था), एसेंबली सेक्रेटरी का कक्ष, मुख्य सचिव का कार्यालय, प्रधान सचिव का कार्यालय, एमएलए लॉबी, वीआइपी विजिटर गैलरी, मीडिया गैलरी, लाइब्रेरी, कैंटीन आदि। (19837.62 वर्ग मीटर)
पूर्वी विंग: मंत्रियों के कक्ष (22), कमेटी रूम (6), चीफ ह्वीप का कक्ष (1), संयुक्त सचिव, अपर सचिव, उप सचिव व अंडर सेक्रेटरी का कक्ष एवं कार्यालय। (13466.08 वर्ग मीटर)
पश्चिमी विंग: नेता प्रतिपक्ष का कार्यालय, कमेटी रूम (5), कमेटी के चेयरमैन का कक्ष (25), मान्यताप्राप्त राजनीतिक दलों के नेता का कक्ष (5), विपक्ष के चीफ ह्वीप का कक्ष (1), ह्वीप (5) और अन्य कार्यालय समेत बैंक व पोस्ट ऑफिस जैसी सेवाओं के लिए जगह।