सेहत के लिए फायदेमंद है कड़वी नीम, ये 7 गुण आपको रखेंगे सेहतमंद

Joharlive Desk

नीम का नाम सुनते ही आपका मुंह कड़वाहट से भर गया होगा, लेकिन क्या आपको मालूम है कि यह आपकी सेहत के लिए किसी मीठे से कम नहीं है। प्राचीन काल से ही इसका प्रयोग विभिन्न प्रकार की जड़ी-बूटी बनाने के लिए किया जा रहा है। स्वास्थ्य को लेकर भी इसके कई तरह के फायदे बताए जाते रहे हैं। औषधीय गुणों से भरपूर नीम का इस्तेमाल कई बीमारियों के लिए किया जाता है। चाहे आप इसकी हरी पत्तियों, सूखी पत्तियों या तेल का सेवन करें, यह हर रूप में फायदेमंद होता है।
 नीम के एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं जो हमें दांत संबंधित परेशानियों से बचाते हैं।  यह मसूड़ों की सूजन को कम करने के साथ-साथ कैविटी को पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करता है।
 नीम स्किन और बालों के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। यह न सिर्फ हमारी स्किन पर मुंहासों को होने से रोकती है बल्कि स्किन की ड्राईनेस को दूर करने में भी मदद करती है। यह स्किन से जुड़ी कई परेशानियां जैसे बड़े पोर्स, ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स के लिए भी फायदेमंद है। एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगज गुणों से भरपूर नीम आपके बालों के लिए भी अच्छी है। इसके अलावा यह बालों को झड़ने से रोकने में भी मदद करती है।
 नीम में खून को साफ करने के गुण भी होते हैं। इसके सेवन से लीवर और किडनी में मौजूद हानिकारक टॉक्सिन दूर होते हैं। बता दें, ब्लड में मौजूद टॉक्सिन से हमारे बहुत सारे अंग काम करने बंद कर देते हैं, जिससे हम में एलर्जी, थकान, सिरदर्द आदि लक्षण विकसित होने लगते है। रोजाना एक नीम कैप्सूल खाने से ब्लड में मौजूद अशुद्धियों डिटॉक्सिफाई होती हैं।

1. नीम की पत्तियां फंगल संक्रमण से बचाती हैं और एथलीट फुट, दाद-खाज के इलाज में इसका प्रयोग बहुत प्रभावी है। साथ ही मुंह, योनि और त्वचा के संक्रमण में भी से भी यह छुटकारा दिलाती है।
2. नीम की पत्तियां दंत रोगों और पेट के संक्रमण से लड़ने में भी काफी प्रभावी हैं।
3. इसमें पाया जाने वाला एंटीवायरल गुण वायरल रोगों जैसे चिकन पॉक्स और फाउल पॉक्स से लड़ने में सालों से कारगर है।
4. दांत के रोगों से लड़ने में तो नीम का जवाब ही नहीं। भारत और अफ्रीका में सालों से नीम का इस्तेमाल टूथपेस्ट में होता आ रहा है।
5. नीम का उपयोग सदियों से शोध के लिए होता चला आ रहा है ताकि इसके गुणों के बारे में और अध‍िक जानकारी पाई जा सके।
6. नीम एचआईवी से पीड़ित मरीजों की प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा करती है साथ ही ये एचआईवी के इलाज में मल्टीड्रग का काम भी करती है।
7. इसका इस्तेमाल त्वचा से जुड़ी तमाम दिक्कतों जैसे कि मुहांसे, एक्ने और अन्य समस्याओं से निपटने में किया जाता है।