अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स की तीसरी अंतरिक्ष उड़ान स्थगित, उड़ान भरने से 90 मिनट पहले रोकी गई उड़ान

नई दिल्ली : भारतीय मूल की अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स की तीसरी अंतरिक्ष यात्रा स्थगित कर दी गई है. दरअसल, तकनीकी खराबी के कारण मिशन को उड़ान भरने से 90 मिनट पहले रोकने का फैसला लिया गया. नई लॉन्च डेट की अभी घोषणा नहीं की गई है.

तकनीकी खराबी के कारण उड़ान रुकी

सुनीता विलियम्स मंगलवार को तीसरी बार अंतरिक्ष यात्रा पर जाने वाली थीं. सुनीता को भारतीय समयानुसार सुबह 8.04 बजे फ्लोरिडा के केप कॉर्नवाल स्थित कैनेडी स्पेस सेंटर से बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान से उड़ान भरनी थी. हालांकि, उड़ान भरने से 90 मिनट पहले वैज्ञानिकों को अंतरिक्ष यान के ऑक्सीजन वाल्व में तकनीकी खराबी का पता चला, जिसके कारण उड़ान रद्द कर दी गई. सुनीता विलियम्स के साथ नासा के वैज्ञानिक बैरी विल्मोर भी बोइंग के अंतरिक्ष यान से अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन जा रहे थे.

ये रिकॉर्ड सुनीता विलियम्स के नाम

सुनीता विलियम्स ने अंतरिक्ष में रिकॉर्ड 322 दिन बिताए हैं और सबसे अधिक घंटों तक अंतरिक्ष में चलने वाली महिला वैज्ञानिक होने का रिकॉर्ड उनके नाम है. विलियम्स पहली बार 9 दिसंबर, 2006 को अंतरिक्ष में गईं और 22 जून, 2007 तक अंतरिक्ष में रहीं. सुनीता विलियम्स ने रिकॉर्ड 29 घंटे और 17 मिनट के लिए चार बार अंतरिक्ष में चहलकदमी की थी. इसके बाद सुनीता विलियम्स 14 जुलाई 2012 को दूसरी बार अंतरिक्ष यात्रा पर गईं और 18 नवंबर 2012 तक अंतरिक्ष में रहीं. 59 वर्षीय सुनीता विलियम्स ने कहा कि उड़ान से पहले वह थोड़ी घबराई हुई थीं, लेकिन वह इसे लेकर उत्साहित भी थीं. नए अंतरिक्ष यान में उड़ान. विलियम्स ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन उनके लिए दूसरे घर जैसा है.

इसे भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव 2024: झारखंड के चौथे चरण की अधिसूचना जारी, तीन सीटों पर नामांकन शुरू