रामनवमी जुलूस में बदसलूकी पर बोली अंबा प्रसाद, आजसू की गुंडागर्दी फिर हुई जग जाहिर

रामगढ़ : रामनवमी जुलूस में हुए बदसलूकी पर बड़कागांव विधायक अंबा प्रसाद ने बड़ा बयान दिया है. इस संबंध में प्रेस विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा कि आजसू कार्यकर्ताओं की गुंडागर्दी फिर से जग जाहिर हुई है, चुनाव नजदीक है इसीलिए आजसू पार्टी के कार्यकर्ता खुलकर गुंडागर्दी कर रहे हैं. विधायक ने कहा कि यह घटना से आजसू के चारित्रिक गिरावट का भी परिलक्षण होता है. क्या भगवान् राम किसी दल विशेष के हो सकते हैं ? क्या उनके स्वागत में स्थानीय विधायक का उपस्थित होना अपराध है ? राम तो मर्यादा पुरुषोत्तम हैं, जीवन के हर संबंधों में उन्हें हम आदर्श के रूप में देखते हैं. धैर्य, क्षमा, सहनशीलता, ज्ञान की इज्जत, नारी शक्ति का सम्मान, शत्रु के प्रति व्यवहार, भाई के प्रति व्यवहार हर परिस्थिति में राम आदर्श स्थापित किये हैं. मुझे यह कहते हुए तनिक भी संकोच नहीं है कि बरकाकाना में मंच पर उपस्थित एक पार्टी विशेष के कुछ मनचलों का व्यवहार कहीं से भी राम भक्तों का नहीं लग रहा था.

सुरक्षागार्ड, कैमरामैन व कार्यकर्ताओं के साथ की गई मारपीट

विधायक ने कहा कि रामनवमी अखाड़े में भ्रमण के दौरान सभी जगह पर अभूतपूर्व स्वागत व अभिनंदन किया गया परंतु जिस समिति में आजसू के कार्यकर्ता पूजा समिति के अध्यक्ष अथवा किसी भी पद पर आसीन है वे लोग सीधा विरोध कर रहे थे, जबकि बुद्धिजीवी मंच ने इसका पुरजोर विरोध किया. विधायक ने कहा कि पूजा समिति के कार्यकर्ता के द्वारा जब मुझे आशीर्वचन देने के लिए माइक प्रदान किया गया तो विरोधी लोगों ने उस कार्यकर्ता के साथ भी मारपीट किया. मेरे साथ अभद्र व्यवहार करते हुए मेरे हाथों से माइक छीना गया. आगे उन्होंने कहा कि क्षेत्र में पर्व त्यौहार के दौरान 100% उपस्थिति रही है, ऐसे में रामनवमी की शुभकामनाएं देने पहुंचने पर विरोधियों के द्वारा बदसलुकी किया गया. कार्यकर्ताओं के साथ मारपीट की गई, सुरक्षा में तैनात सुरक्षा कर्मियों से ठेल धकेल गाली गलौज एवं उनके हथियार तक लूटने का प्रयास किया गया.

पूजा के नाम पर कर रहे राजनीति

पूरे घटनाक्रम में कई कार्यकर्ताओं एवं कर्मियों को गंभीर चोटें आई. मेरे कैमरामैन के साथ भी मारपीट किया गया कई लोगों को रिम्स रेफर किया गया है. विधायक अंबा प्रसाद ने कहा कि इस प्रकार की घटना कतई भी बर्दाश्त करने योग्य नहीं है. पूजा के नाम पर राजनीति करना एवं राजनीतिक उद्देश्यों की पूर्ति करना समाज के लिए सही नहीं है. इस प्रकार के लोगों से सावधान रहने की आवश्यकता है.

आजसू-भाजपा के कार्यकर्ता महिलाओं से करते हैं गलत व्यवहार

विधायक ने कहा कि प्रभु श्री राम के लिए सजे धार्मिक मंच का इस्तेमाल राजनीतिक उद्देश्यों को पूरा करने के लिए किया गया जहां एक महिला विधायक होने के बाद भी बुरा व्यवहार किया गया जबकि इनके बड़े-बड़े नेता महिला आरक्षण, महिला स्वतंत्रता, महिला स्वाधीनता की बात करते हैं, महिलाओं के रक्षा की बात करते हैं. वैसे नारी शक्ति के प्रति आजसू-भाजपा के नेताओं/कार्यकर्ताओं का बर्ताव जगजाहिर है, इनसे किसी भी अच्छे ढंग के बर्ताव की कोई आशा नहीं है, लेकिन थोड़ी उम्मीद थी कि मंच राम का है. वैसे मैं इनसे डरने वाली नहीं हूं एवं इनके बर्ताव का अच्छे तरीके से जवाब देने में मैं सक्षम हूं. अब वह दिन नहीं रहे जब आप किसी महिला को डरा के धमका के चुप करा सकते हैं. मुझे एक महिला के रूप में एक जनप्रतिनिधि के रूप में अपनी शक्ति का एवं अपने अधिकारों का पूरा ज्ञान है. मेरा पूरा प्रयास होगा कि मेरे क्षेत्र में अब आगे कोई मनचला धर्मांध किसी बहन-बेटी के साथ ऐसा व्यवहार नहीं कर सके . विधायक ने अंत में लोगों से अपील करते हुए कहा कि राम की पूजा करने के साथ-साथ हमें उनके द्वारा स्थापित आदर्शों की भी समझ विकसित करनी चाहिए एवं उसे अपने व्यवहार में लाना चाहिए . एक सभ्य समाज में ऐसी घटना के लिए कोई जगह नहीं हो सकती है .

विधायक ने पूरे मामले पर पुलिस प्रशासन से कठोर कार्रवाई करने को कहा है. विधायक अंबा प्रसाद में यह भी कहा कि जब स्थानीय जनप्रतिनिधि के साथ आजसू के कार्यकर्ता इस प्रकार की हरकत कर सकते हैं तो पूरे क्षेत्र वासियों के साथ क्या किया जाएगा यह चिंता एवं चिंतन का विषय है.

इसे भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव 2024: 21 राज्यों की 102 सीटों पर कल से वोटिंग, 16.63 करोड़ वोटर्स करेंगे मतदान