गोड्डा लोकसभा चुनाव : चुनावी रण में कौन देगा निशिकांत दुबे को टक्कर, कितना आसान होगा फतह करना?

रांची : आगामी लोकसभा चुनाव 2024 में झारखंड की गोड्डा सीट पर घमासान देखने को मिलेगा. वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य में गोड्डा लोकसभा क्षेत्र में छह विधानसभा क्षेत्र (जरमुंडी, मधुपुर, देवघर, पोरेयाहाट, गोड्डा और महगामा) शामिल हैं.  इन छह विधानसभा क्षेत्रों में से चार इंडिया अलायंस के नियंत्रण में हैं और दो भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नियंत्रण में हैं. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के गढ़ के रूप में जाना जाने वाला यह निर्वाचन क्षेत्र हमेशा राज्य के राजनीतिक परिदृश्य को निर्धारित करने में एक महत्वपूर्ण कारक रहा है. हालांकि, इस बार बीजेपी को यह सीट जीतने के लिए काफी मेहनत करनी होगी.

क्षेत्र में निशिकांत दुबे लोकप्रिय चेहरा

बीजेपी ने एक बार फिर अपने तीन बार के सांसद निशिकांत दुबे को गोड्डा सीट से अपना उम्मीदवार चुना है. दुबे क्षेत्र में एक लोकप्रिय व्यक्ति रहे हैं और वर्षों से अद्भुत और अद्वितीय विकास कार्य करके निर्वाचन क्षेत्र पर मजबूत पकड़ बनाए रखने में कामयाब रहे हैं. उनके प्रयास से देवघर में एम्स अस्पताल बना, देवघर में हवाई कनेक्टिविटी आयी, प्रथम श्रेणी का हवाई अड्डा बना. गोड्डा में ट्रेन चलाने की कल्पना भी असंभव लगती थी, जिसे उन्होंने संभव कर दिखाया. निशिकांत दूबे राष्ट्रीय स्तर पर पार्टी के लिए एक प्रमुख आवाज भी रहे हैं और उन्होंने पार्टी की नीतियों को आकार देने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. हालांकि, इंडिया गठबंधन चार संभावित उम्मीदवारों में से किसी एक को मैदान में उतारकर कड़ी टक्कर दे सकती है.

पूर्व सांसद प्रदीप यादव मजबूत दावेदार

पहला नाम पोडे़याहाट के वर्तमान विधायक और पूर्व सांसद प्रदीप यादव का है, जो 2019 के चुनाव में निशिकांत दुबे के उपविजेता भी रहे. यादव एक मजबूत दावेदार हैं और अपने जमीनी स्तर के काम और गोड्डा के लोगों के साथ जुड़ाव के लिए जाने जाते हैं वह यहां के सबसे मजबूत और अधिक संख्या वाले यादव समाज से आते हैं.

सांसद फुरकान अंसारी दे सकते हैं कांटे की टक्कर

कांग्रेस या इंडिया गठबंधन के एक अन्य उल्लेखनीय उम्मीदवार 2004 में गोड्डा से चुने गए सांसद फुरकान अंसारी हो सकते हैं, जो 2009 में निशिकांत दूबे के उपविजेता भी रहे. अंसारी इस क्षेत्र में एक प्रसिद्ध व्यक्ति हैं और लोगों के बीच उनके काफी अनुयायी हैं उनके पुत्र, डॉ. इरफान अंसारी जामताड़ा से विधायक भी हैं. एक पूर्व सांसद के रूप में उनका अनुभव और ट्रैक रिकॉर्ड उन्हें निशिकांत दुबे के लिए एक मजबूत प्रतिद्वंद्वी बनाता है.

दीपिका पांडेय सिंह में कुशल राजनैतिक गुण

इस कड़ी प्रतिस्पर्धा में झारखंड के कैबिनेट मंत्री आलमगीर आलम और झारखंड गठबंधन से महगांव विधायक दीपिका पांडे सिंह शामिल हैं. दीपिका पांडे सिंह जुझारू नेत्री रही है तथा कांग्रेस की राष्ट्रीय मंत्री हैं. उनके माता-पिता और ससुर उच्च स्तरीय राजनेता रहे हैं. एक तरह से विरासत और कर्मठता दोनों को मिलाकर देखा जाए तो कुशल राजनैतिक गुण इनमें है. आलमगीर आलम और दीपिका पांडे सिंह दोनों नेताओं का अपने-अपने निर्वाचन क्षेत्रों में मजबूत आधार है और ये आगामी चुनाव में दुबे को कड़ी टक्कर दे सकते हैं. इंडिया गठबंधन के उम्मीदवार की घोषणा होने के बाद ही सही टक्कर का आकलन किया जा सकता है.

एक अनुमान के मुताबिक अगर किसी अल्पसंख्यक उम्मीदवार को इंडिया अलायंस से टिकट मिलता है, तो भाजपा के पक्ष में बहुसंख्यक समुदाय के वोटों का ध्रुवीकरण होने की उच्च संभावना है. इससे निशिकांत दुबे को फायदा हो सकता है और उन्हें विरोधियों पर बढ़त मिल सकती है.

बीजेपी के अंदर भी कुछ नाराजगी

गोड्डा के राजनीतिक परिदृश्य में बीजेपी के अंदर भी कुछ नाराजगी देखने को मिली है. सूत्रों के मुताबिक, सोशल मीडिया पर बीजेपी के वरिष्ठ नेता और मधुपुर के पूर्व विधायक राज पालीवाल और राज्य के पूर्व कैबिनेट मंत्री रणधीर सिंह, (जो वर्तमान में सारठ से बीजेपी विधायक भी हैं) निशिकांत दुबे के साथ मतभेद की खबरें सामने आईं. जो चुनौती बन सकती हैं और उनके अभियान को धीमा भी कर सकती हैं. हालांकि, यह भी संभव है कि चुनाव में ये दोनों नेता बीजेपी पार्टी के नेतृत्व में निशिकांत दुबे का समर्थन करने के लिए एक साथ आ सकते हैं. पार्टी कठिन समय में हमेशा एकजुट रही है और गोड्डा लोकसभा में इसका मजबूत जनाधार भी है. कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता और पार्टी की राष्ट्रीय नीतियों के कारण गोड्डा में भाजपा के पास अभी भी अपना गढ़ बरकरार रखने की प्रबल संभावना है. कुछ विपरीत विचार भी रखते हैं. भाजपा के भीतर आंतरिक कलह भी निशिकांत दुबे के लिए चुनौती बन सकती है, लेकिन सभी की निगाहें इस पर होंगी कि वह जिस पार्टी के मालिक हैं, उसके समर्थन से इससे कैसे निपटते हैं.

इंडिया अलायंस की चार विधानसभा क्षेत्र और भाजपा की दो पर पकड़ मजबूत

अंततः, गोड्डा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र, अपनी जटिल राजनीतिक गतिशीलता और विविध मतदान पैटर्न के साथ, आगामी लोकसभा चुनावों के लिए एक चुनौतीपूर्ण युद्ध का मैदान प्रस्तुत करता है. जबकि इंडिया अलायंस की चार विधानसभा क्षेत्रों पर और भाजपा की दो पर मजबूत पकड़ है, अब तक गोड्डा लोकसभा सीट के लिए लड़ाई तीव्र होने की उम्मीद है. निशिकांत दुबे प्रदीप यादव, दीपिका पांडे सिंह, फुरकान अंसारी और आलमगीर आलम जैसे उम्मीदवारों के मैदान में होने की संभावना से यह साफ है कि इस चुनाव में कड़ी टक्कर होगी. संभवतः इन चारों में से केवल एक ही निशिकांत दुबे को चुनौती देगा, यह अंततः लोगों को तय करना है कि उन्हें लगता है कि किस उम्मीदवार में संसद में उनका प्रतिनिधित्व करने के गुण और क्षमताएं हैं. प्रत्येक उम्मीदवार में अद्वितीय गुण और योग्यताएं होती हैं, और अब यह मतदाताओं पर निर्भर है कि वे किसे अपना अंतिम निर्णय देना चाहते हैं.

इसे भी पढ़ें: झारखंड में आज से 2 दिन बारिश व वज्रपात, फिर पारा 40 के पार