कुपोषण से जंग जीतेंगे हम, डीसी ने रवाना किया पोषण जागरूकता रथ

सरायकेला: सरायकेला उपायुक्त रविशंकर शुक्ला ने शुक्रवार को दो पोषण जागरूकता रथ को समाहरणालय परिसर से हरी झंडी दिखाकर पूरे जिले में भ्रमण हेतु रवाना किया। जिले भर में प्रचार-प्रसार कर जागरूकता हेतु इस रथ को रवाना किया गया। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त प्रवीण कुमार गागराई एवं जिला समाज कल्याण पदाधिकारी सत्या ठाकुर भी मौजूद रहीं। इस दौरान उपायुक्त सहित सभी पदाधिकारियों ने पोषण सप्ताह के तहत हस्ताक्षर भी किया। हस्ताक्षर अभियान कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। उपायुक्त द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित सभी पदाधिकारी, कर्मी एवं आम जनमानस को पोषण अभियान 2023 में अपनी-अपनी सहभागिता सुनिश्चित करने एवं सही पोषण, पौष्टिक आहार के प्रति लोगों को जागरूक करने की शपथ दिलाई गई।

30 सितंबर तक लोगों को किया जाएगा जागरूक

उपायुक्त ने कहा रवाना किए गए दो जागरूकता वाहन के माध्यम से  30 सितंबर तक सुदूर एवं ग्रामीण क्षेत्र के टोला-मोहल्ला में टीकाकरण, खान-पान, पौष्टिक आहार, उचित पोषण, स्वच्छता एवं साफ-सफाई, डायरिया एवं एनीमिया से बचाव की सावधानियों पर विशेष जानकारी दी जाएगी। साथ ही गर्भवती महिलाएं, धात्री माताओं तथा नवजात शिशु, किशोरियों एवं बच्चों को बेहतर स्वास्थ्य बनाए रखने की जानकारियों से अवगत कराया जाएगा।

ग्रामीण क्षेत्रों में कुपोषण के मामले ज्यादा

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में जहां कुपोषण की समस्या ज्यादा आती है। वहां बच्चों का पहला स्कूल आंगनबाड़ी केन्द्र होता है। ऐसे में वहां आने वाली गर्भवती माताओं एवं धात्री माताओं का उचित पोषण एवं पौष्टिक आहार के प्रति जागरूक करना बहुत जरूरी है। उपायुक्त ने कहा कि कुपोषण का सामना करने के लिए कोई बाहर की चीजें खाने की जरूरत नहीं है। उपायुक्त ने कुपोषण के विरुद्ध इस लड़ाई में जीत की शुभकामनाएं दी हैं।