UPSC : जमशेदपुर की स्वाति को देश में 17वां रैंक, गढ़वा डीसी की बेटी साक्षी 89वें स्थान पर

रांची: पैरेंट्स का एक ही सपना होता है कि उनका बेटा या बेटी पढ़ लिख कर किसी अच्छे पद पर अधिकारी बन जाए. वहीं आईएएस या आईपीएस बन जाने पर उनका सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है. कुछ ऐसे ही किस्से झारखंड में देखने को मिले. यूपीएससी ने मंगलवार को फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया. यूपीएससी की परीक्षा में जमशेदपुर की बिटिया ने सफलता हासिल की है. कालिका नगर मानगोवासी पूर्व थल सैनिक (सीएमपी) संजय शर्मा की बेटी स्वाति शर्मा ने 17वां रैंक हासिल किया है. यह रैंक प्राप्त कर वह झारखंड टॉपर बनी है. वहीं गढ़वा डीसी शेखर जमुवार की बेटी साक्षी जमुवार ने 89वां रैंक हासिल किया है. जबकि चाइबासा के अमन को 544वां रैंक मिला है.

थल सेना में थे पिता

स्वाति शर्मा ने बताया कि पिता सेना में थे. इसलिए, आरंभिक पढ़ाई देश के कई हिस्सों में हुई. स्वाति ने मैट्रिक की परीक्षा आर्मी सेकेंडरी स्कूल कोलकाता से पास की. इसके बाद 12वीं की पढ़ाई उन्होंने जमशेदपुर के साकची स्थित टैगोर एकेडमी से पूरी की. 2019 में उन्होंने बिष्टुपुर स्थित जमशेदपुर वीमेंस कॉलेज से राजनीति विज्ञान से एमए किया. यूपीएससी की पढ़ाई के लिए कोचिंग नहीं ली. हां, इसके लिए 2022 में दिल्ली गई थी. वहां जाकर विभिन्न कोचिंग संस्थानों का टेस्ट सीरीज लिया. 2022 नवंबर से 2023 मई तक वहीं रहकर यूपीएससी की तैयारी की. इस कारण सफलता प्राप्त हुई. यूपीएससी की वर्तमान सफलता उन्होंने तीसरे प्रयास में हासिल की.

शुरू से ही आईएएस बनने का लक्ष्य

यूपीएससी की परीक्षा न केवल पास की है बल्कि पूरे भारत वर्ष में 89वां रैंक हासिल कर अपने परिवार का मान बढ़ाया है. साक्षी जमुवार ने तीसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास की है. साक्षी जमुवार ने 68वीं बीपीएससी की परीक्षा भी इसी साल जनवरी माह में पास की है. साक्षी जमुवार एवं उनके माता पिता ने कहा कि आज मुझे काफ़ी ख़ुशी हो रही है कि मेरा सपना आज पूरा हुआ है. साक्षी ने कहा कि शुरू से ही आईएएस बनने का लक्ष्य बनाया था जो पूरा हुआ है. उनके पिता शेखर जमुवार ने कहा कि बहुत ही ख़ुशी का पल है. आज मेरी बेटी आईएएस बनी. क्योंकि मैं प्रमोटी आईएएस हूं. बेटी डायरेक्ट आईएएस बनी यह गौरव का क्षण है.

अमन ने पहले प्रयास में सफलता हासिल की

यूपीएससी सीएसई 2023 के लिए अंतिम परिणाम मंगलवार 16 अप्रैल को घोषित कर दिया. चाईबासा के अमन अग्रवाल ने अपने पहले ही प्रयास में सिविल परीक्षा पास कर पूरे कोल्हान का नाम रोशन किया है. उन्होंने 544वां स्थान हासिल किया है. परीक्षा रिजल्ट आते ही उनके परिवार में खुशी की लहर दौड़ गई. अमन फिलहाल अपने पूरे परिवार के साथ दिल्ली में ही हैं. अमन की इस सफलता पर उसके ननिहाल जमशेदपुर और रांची में हर्ष का माहौल है. रांची में उनके रिश्ते में मामा आनंद गोयल ने बताया कि अमन की इस सफलता के पीछे उसके कड़े परिश्रम, माता-पिता के आशीर्वाद और उनके शुभचिंतकों की शुभकामनाएं है.