एसएसबी जवानों ने पृथ्वी दिवस पर किया वृक्षारोपण, पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश

जामताड़ा : जामताड़ा महाविद्यालय में ठहरे हुए एसएसबी जवानों के द्वारा पृथ्वी दिवस पर महाविद्यालय परिसर में पौधारोपण कर पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक किया गया. मौके पर उपस्थित 26 रांची एसएसबी बटालियन के असिस्टेंट कमांडेंट सुमन गोराई ने बताया कि पर्यावरण संरक्षण को लेकर आज महाविद्यालय परिसर में पौधारोपण किया गया है. मौके पर उपस्थित सभी लोगों को यह बताया गया है कि हमारे जीवन में एक पौधा का क्या महत्व होता है. अपने जीवन में प्रत्येक व्यक्ति एक पौधा लगाए और उसे अपने संतान की तरह पालन पोषण कर बड़ा करें. अगर हम सभी लोग मिलकर इस रास्ते पर चले और एक पौधा का रक्षा करने का जिम हर एक व्यक्ति उठा लें तो हम लोग को आने वाले समय में पर्यावरण संतुलन बिगड़ने से रोकने में बड़ी कामयाबी मिल सकती है. आज बे मौसम बरसात व कड़ाके की धूप देखने को मिल रही है. इससे साफ संकेत है कि पर्यावरण धीरे-धीरे अपना संतुलन खोता जा रहा है.

उन्होंने कहा कि आज हम लोग महाविद्यालय परिसर में पीपल, आम, कटहल और अमरूद का पेड़ लगाए गए हैं. इस मौके पर उपस्थित महाविद्यालय के प्राचार्य प्रोफेसर कौशल कुमार ने कहा कि पृथ्वी दिवस के अवसर पर महाविद्यालय परिसर में ठहरे हुए एसएसबी जवानों के द्वारा वृक्षारोपण किया गया. मैं बता देना चाहता हूं कि पेड़ ही सांसे, पेड़ ही जीवन और पेड़ ही जीवन का आधार इसके बिना हमारा जीवन बेकार है, क्योंकि हम लोग कोई भी अन्न उपजाते हैं तो पेड़ के बिना नहीं होता है. जेसे गेहूं हो चावल चावल हो आम, अमरुद, कटहल चाहे कोई भी फल हो फूल हो पेड़ के बिना नहीं होता. पेड़ के बिना पृथ्वी शून्य जैसा है. यहां पर इसीलिए पेड़ लगाते हैं, क्योंकि हमारे जीवन के लिए आवश्यकता है उसके बिना जीवन अधूरा है. पृथ्वी दिवस पर इतना ही कहना चाहता हूं कि जो भी हमें सुन रहे हैं मैं सभी से अपील करना चाहता हूं कि आप सभी कोई एक-एक पेड़ अवश्य लगे तभी हमारा पर्यावरण बचा हुआ रहेगा और हमें राहत किस्सा से मिलेगी.

मौके पर महाविद्यालय के डॉ पीजुष मलपहारिया, प्रो नीलम कुजूर,डॉ मालती माझी, डॉ शंकर पांडेय,प्रो महादेव चंद्र यादव, प्रो रेशमा टोप्पो, डॉ वीरेंद्र कुमार सिंह, डॉ शब्बीर अंसारी, प्रधान सहायक समीर कुमार झा, तापस कुमार चौबे, माथुर महतो, कृष कुमार, शंभू साधु सहित एसएसबी के जवान उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें : बारातियों से भरे ट्रैक्टर में ट्रेलर ने पीछे से मारी टक्कर, एक की मौत, कई घायल