दुकान के मालिक और एसी में रहने वाले खा रहे थे गरीबों का निवाला

रांची: दुकान के मालिक और एसी में रहने वाले गरीबों का निवाला खा रहे थे. इसका खुलासा तब हुआ जब एक शिकायत पर जिला प्रशासन ने जांच की. जिला प्रशासन के  आदेश पर कार्रवाई करते हुए जिला आपूर्ति पदाधिकारी अल्बर्ट बिलुंग ने दो लोगों पर कार्रवाई करते हुए नोटिस जारी किया है. वहीं अब तक उठाए गए अनाज के बदले में उन्हें राशि जमा करने को कहा गया है. इतना ही नहीं समय पर राशि जमा नहीं करने पर कार्रवाई भी की जायेगी.

6 दिन में जमा करें फाइन

डीएसओ की ओर से फर्जी गरीब बनाकर अनाज उठाने के दोनों आरोपी को कहा गया है कि वह 6 दिनों के अंदर फाइन जमा करें. साथ ही ही अर्हता नहीं रखने के बावजूद राशन कार्ड रखने के संबंध में अपना पक्ष रखने को कहा है. कन्हैया लाल साहू को 6 दिनों के अंदर कुल 1,70,528 रुपया जुर्माना की राशि मुख्यशीर्ष 1456-सिविल पूर्ति, शीर्ष 14560080005-आर्थिक दण्ड एवं अन्य प्राप्ति में ऑनलाईन राजकोष में चलान के माध्यम से जमा कर / राशन कार्ड सरेंडर करें. इसी प्रकार मोहम्मद मेराज को 0एल6 दिनों के अंदर कुल 1,55,379.00 रुपया जुर्माना की राशि मुख्यशीर्ष 1456-सिविल पूर्ति, शीर्ष 14560080005-आर्थिक दण्ड एवं अन्य प्राप्ति में ऑनलाईन राजकोष में चलान के माध्यम से जमा कर अपना राशन कार्ड सरेंडर करने को कहा है.

केस 1

कन्हैयालाल साहू संपन्न परिवार से होने के बावजूद अन्त्योदय राशन कार्ड सं०-202003947671 बनवा रखा था. इनके खिलाफ दीपेन्द्र कुमार गुप्ता ने अपर समाहर्त्ता को लिखित सूचना दी. जिसमें बताया कि वे सम्पन्न व्यक्ति हैं। दो मंजिला पक्का का मकान और उनके पुत्र तपन कुमार गुप्ता की साहुकारी एवं ज्वेलरी का दुकान है. उनके पास चार पहिया वाहन भी है. इस संबंध में डीएसओ ने कन्हैया लाल साहू को कहा है कि अहर्त्ता नहीं होने के बावजूद 8 वर्ष से सरकार द्वारा NFSA/PMGKAY के लिए आवंटित राशन सामग्री का उठाव किया जा रहा है.

केस 2

राजधानी के मेन रोड निवासी मोहम्मद मेराज के खिलाफ शिकायत की गई कि वे संपन्न परिवार से हैं घर में AC भी लगा है. इसके बाद भी उनके परिवार में अन्त्योदय राशन कार्ड सं०-202004914131 है. शिकायतकर्ता ने बताया है कि मेराज की आर्थिक स्थिति बहुत अच्छी है, दो मंजिला पक्का का मकान है. मकान के नीचे एसी लगा है और स्टार टेलर का दुकान, घर में फ्रिज, कूलर, मोटरसाईकिल, वांशिग मशीन एवं टीवी है. नोटिस जारी कर कहा है कि अहर्त्ता नहीं होने के बावजूद विगत 7 वर्ष 6 माह से सरकार द्वारा NFSA/PMGKAY के लिए आवंटित राशन सामग्री का उठाव किया जा रहा है.