साहेबगंज: जिला खनन टास्क फोर्स की बैठक, उपायुक्त ने दिए कई निर्देश

साहिबगंज: समाहरणालय स्थित सभागार में उपायुक्त राम निवास यादव की अध्यक्षता में जिला खनन टास्क फोर्स की बैठक हुई. बैठक में मुख्यतः विभिन्न क्षेत्रों से प्राप्त अवैध खनन पर प्राप्त शिकायतों की जांच कर जिला खनन टास्क फोर्स के माध्यम से कार्रवाई करना है. एनजीटी की रोक अवधि में लगातार अवैध बालू उठाव पर रोक हेतु नियमित रुप से छापेमारी करना रात्रि में अवैध छापेमारी अभियान सघन स्तर पर करने पर चर्चा की गई. वहीं NGT द्वारा पारित आदेश में ग्रीडवार निर्धारण का उत्पादन आंकलन करने हेतु निदेशित करने के बावजूद भी सभी ग्रिडो में सहमति पत्र निर्गत पर चर्चा हुई. ट्रकों में बिना तिरपाल ढके पारगमाण पर नियमित रुप से जांच करना, NGT न्यायालय द्वारा पारित आदेश का अनुपालन से संबंधित समीक्षा एवं विचार विमर्श किया गया.

सीसीटीवी पूर्ण तरह चालू हालत में हो

बैठक के दौरान उपायुक्त ने खनन क्षेत्र के मापी से संबंधित समीक्षा करते हुए सभी अंचलाधिकारी द्वारा प्राप्त रिपोर्ट की जानकारी ली. इस संबंध में उन्होंने अंचलों में खनन क्षेत्र के मापी का रिपोर्ट 07 दिनों के भीतर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. वहीं संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी से सीसीटीवी के अधतन स्थिति की समीक्षा करते हुए कहा कि सुनिश्चित करें कि सभी सीसीटीवी पूर्ण तरह चालू हालत में हो एवं इस पर निगरानी करते रहें. इस क्रम में संबंधित थाना प्रभारी से जिन घाटों से नाव एवं एलसीटी संचालित होती है इसकी समीक्षा तथा वहां अधिष्ठापित सीसीटीवी की जानकारी देने के लिए निर्देशित किया गया. उन्होंने कहा कि इन जगहों पर विशेष निगरानी रखें की नदी के माध्यम से अवैध खनन कार्य आदि न संचालित हो.

रात्रि में भी औचक छापेमारी करने का निर्देश

इसके अलावा सभी अंचल अधिकारी एवं थाना प्रभारी से सीसीटीवी अधिष्ठापन के समय यह सुनिश्चित कराएं की सही जगह पर सीसीटीवी लगे ताकि अवैध खनन परिवहन एवं परिचालन आदि कार्य पर पूर्ण निगरानी रखी जा सके. इस बीच उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारी से नियमित छापामारी करते रहने एवं अवैध खनन पर कार्रवाई करने, रात्रि में भी औचक छापेमारी करने, बालू उठाव पर निगरानी रखते हुए छापेमारी करने, सड़क किनारे खनन पदार्थों के डंपिंग पर कार्रवाई करने का निर्देश दिया. बैठक में उपायुक्त के अलावे पुलिस अधीक्षक नौशाद आलम, अनुमंडल पदाधिकारी सदर रवि जैन, अनुमंडल पदाधिकारी राजमहल रोशन साह, सीडीपीओ साहिबगंज, बरहरवा जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला खनन पदाधिकारी, सभी अंजली अधिकारी, सभी थाना प्रभारी संबंधित वरीय पदाधिकारी एवं अन्य उपस्थित थे.

ये भी पढ़ें: हजारीबाग गोलीकांड मामले में आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू, SIT से जांच की मांग