रांची नगर निगम ने शुरू किया गो ग्रीन कैंपेन, डीजल गाड़ियों को इवी में कर रहा कंवर्ट

रांची: रांची नगर निगम ने राजधानी को हरा-भरा बनाने की ओर कदम बढ़ा दिया है. जिसके तहत नगर निगम की गाड़ियों को इवी में कंवर्ट किया जा रहा है. जिससे कि पर्यावरण को नुकसान नहीं होगा. वहीं आने वाले दिनों में नगर निगम की कूड़ा ढोने वाली गाड़ियों से लेकर पब्लिक ट्रांसपोर्ट को भी इवी और सीएनजी में कंवर्ट कर दिया जाएगा. बता दें कि प्रयोग के तौर पर नगर निगम ने 6 गाड़ियों को ईवी में कंवर्ट कर दिया है.

57 गाड़ियों को किया जा रहा अपग्रेड

नगर निगम की कूड़ा ढोने वाली 57 गाड़ियों को अपग्रेड किया जा रहा है. ये वैसी गाड़ियां जिसका परिचालन डीजल से किया जा रहा था. अब ये गाड़ियां बैट्री से चलेगी. जिसे नगर निगम के मिनी ट्रांसफर स्टेशनों में चार्ज किया जाएगा. वहां से सीधे गाड़ियां डोर टू डोर वेस्ट कलेक्शन के लिए जाएगी. इससे हर दिन फ्यूल भरवाने की झंझट नहीं होगी. वहीं रांची नगर निगम के खर्च में भी कमी आएगी. जिससे कि रांची नगर निगम के पास शहर के विकास के लिए और रेवेन्यू उपलब्ध होगा.

सीएनजी में भी गाड़ियां कंवर्ट

नगर निगम सिटी बसों से लेकर कई गाड़ियों को सीएनजी में भी कंवर्ट कर रहा है. ये गाड़ियां सीएनजी से चलेगी. वहीं इसके इस्तेमाल से पर्यावरण को भी ज्यादा नुकसान नहीं होगा. बता दें कि राजधानी रांची में बढ़ते पॉल्यूशन लेवल को देखते हुए यह कदम उठाया गया है.