रांची: CID साइबर टीम ने दो साइबर अपराधियों को किया गिरफ्तार, महिला से 3.45 लाख की ठगी की थी

रांची: सीआईडी साइबर टीम ने दो साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार साइबर अपराधियों ने एक महिला से 25 लाख रुपए और लॉटरी में बीएमडब्ल्यू कार जीतने का झांसा देकर पैसे ठग लिए थे. मामले को लेकर रांची के सुखदेव नगर थाना क्षेत्र में रहने वाली महिला साइमा साह ने साइबर थाना में एफआईआर दर्ज करवाई थी. जिसके बाद से सीआईडी साइबर टीम जांच में जुटी थी. गिरफ्तार साइबर अपराधियों के पास से ठगी की घटना को अंजाम देने में प्रयोग किए गए मोबाइल और कागजात भी बरामद किए गए हैं. साइबर टीम को जानकारी मिली की ठगी को चतरा जिले से अंजाम दिया गया है. प्राथमिकी में दर्ज एकाउंट डिटेल के आधार पर साइबर पुलिस को जानकारी मिली कि जो भी पैसे महिला के द्वारा साइबर अपराधियों के एकाउंट ट्रांसफर किए गए थे, वह चतरा जिले में रहनेवालो के अकाउंट में गए थे. इसी सूचना पर पुलिस ने छापामारी कर छोटू कुमार और अनवर अंसारी को गिरफ्तार किया है. दोनों चतरा के ही रहने वाले हैं.

क्या है मामला: साइबर थाने में दिए आवेदन में महिला साइमा शाह ने बताया था कि 02 नवंबर को उनके पास आकाश वर्मा नाम के एक व्यक्ति का फोन आया. जिसने बताया कि कौन बनेगा करोड़पति में आपकी 25 लाख रुपए की लॉटरी निकली है. आकाश वर्मा ने साइमा को बताया था कि अब आपसे हमारे बैंक के मैनेजर बात करेंगे और वह जैसा कहेंगे आप वैसा ही करें. इसके बाद जयपाल सिंह नाम के एक व्यक्ति ने बैंक मैनेजर बन उन्हें फोन किया. जयपाल सिंह ने उन्हें बताया कि आपने एक बड़ी रकम जीती है. इसलिए आपको कुछ रुपए डिपॉजिट करने होंगे. उसके बाद ही आपको 25 लाख रुपए दिए जाएंगे. इस दौरान बैंक मैनेजर बने ठग ने महिला से 45 हजार रुपये मांगे जिसे महिला ने दे दिया. इसी बीच साइबर ठगों ने महिला को यह कहा कि वह एक नया सिम कार्ड ले. अब उसी पर उनसे बातचीत की जाएगी. ठगों के कहने पर महिला ने एक नया सिम भी ले लिया और उसी से साइबर ठगों से उसकी बात होने लगी.

रुपए के चक्कर में लगातार साइमा साह साइबर अपराधियों की हर बात माननी शुरू कर दी. इस बीच साइबर अपराधियों ने दोबारा उन्हें फोन कर कहा कि इस बार आप की एक और लॉटरी लगी है. इस बार आपने बीएमडब्ल्यू कार जीत ली है. इस पर महिला ने कहा कि उसे सिर्फ पैसे दे, क्योंकि उसे कार की जरूरत नहीं है. इस पर साइबर अपराधियों ने महिला से कहा कि अगर आप कार नहीं लेंगी, तो पैसे भी नहीं मिल पाएंगे.