प्रधानमंत्री मोदी ने ‘रोजगार मेला’ का किया शुभारंभ, धनतेरस पर 75 हजार लोगों को सौंपे गए नियुक्ति पत्र

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 10 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी देने के लिए ‘रोजगार मेला’ का शुभारंभ किया। धनतेरस पर पहले चरण में चयनित 75,226 युवाओं को नियुक्ती पत्र दिए गए। पीएम मोदी ने नियुक्त पत्र मिलने पर युवाओं को बधाई दी। इस मौके पर पीएम ने कहा, ‘आज भारत की युवा शक्ति के लिए महत्वपूर्ण दिन है। बीते 8 वर्षों में देश में रोजगार और स्वरोजगार का जो अभियान चल रहा है आज उसमें एक और कड़ी जुड़ी रही है, ये कड़ी रोजगार मेले की है। आज केंद्र सरकार 75,000 युवाओं को नियुक्ति पत्र दे रही है।’ पीएम मोदी ने कहा, विकसित भारत के संकल्प की सिद्धि के लिए हम आत्मनिर्भर भारत के रास्ते पर चल रहे हैं। इसमें हमारे नवीन आविष्कारों, उद्यमी, किसानों और उत्पादन से जुड़े साथियों की बड़ी भूमिका है।

बता दें कि पीएम मोदी ने बीते गुरुवार, 20 अक्टूबर, 2022 को इसकी घोषणा की थी। पीएम रोजगार मेला का शुभारंभ भी बड़े पैमाने पर बेरोजगारी की खबरों के बीच हुआ है, जिसके लिए मोदी सरकार को बड़ी प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ा है। इस रोजगार मेला 2022 के तहत योग्य उम्मीदवारों को लगभग 10 लाख नौकरियों की पेशकश की जाएगी। चयनित उम्मीदवार भारत सरकार के तहत 38 मंत्रालयों और विभागों में शामिल होंगे। उम्मीदवारों को ग्रुप ए और बी (राजपत्रित), ग्रुप बी (अराजपत्रित) और ग्रुप सी स्तरों पर सरकारी नौकरी की पेशकश की जाएगी।

जिन पदों पर नियुक्तियां की जा रही हैं उनमें केंद्रीय सशस्त्र बल कार्मिक, उप निरीक्षक, कांस्टेबल, एलडीसी, स्टेनो, पीए, आयकर निरीक्षक, एमटीएस और कई अन्य शामिल हैं। पीएम रोजगार मेला के तहत भर्ती सीधे संबंधित मंत्रालयों द्वारा या कर्मचारी चयन आयोग, संघ लोक सेवा आयोग और रेलवे भर्ती बोर्ड के माध्यम से की जाएगी। जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, सभी मंत्रालय और विभाग मिशन मोड में स्वीकृत पदों के खिलाफ रिक्त पदों को भरने की दिशा में काम कर रहे हैं।