कोयलांचल में धड़ल्ले से हो रही एक्सपायर कोल्ड ड्रिंक्स की बिक्री, राष्ट्रीय मानवाधिकार सुरक्षा परिषद ने की कार्रवाई की मांग

धनबाद: राष्ट्रीय मानवाधिकार सुरक्षा परिषद के सदस्यों की टीम द्वारा जिले में बिक रहे एक्सपायर कोल्ड ड्रिंक को लेकर मीडिया को बताया कि जिले में एक्सपायर कोल्ड ड्रिंक धड़ल्ले से बिक्री की जा रही है. राष्ट्रिय मानवाधिकार सुरक्षा परिषद् के अध्यक्ष लखन विश्वकर्मा ने मीडिया को बताया कि मैं कंबाइंड बिल्डिंग के समीप गोविंद चाय दुकान पर लस्सी और कोल्ड ड्रिंक्स पीने के लिए गया तो लस्सी पीने के बाद कोल्ड ड्रिंक्स में लाहौरी जीरा लिया और उसे हम सभी ने मिलकर पी लिया. फिर अचानक हमारी नजर उसके बॉटल पर लिखे एक्सपायरी डेट पर पड़ी तो हम सभी चौंक गए. उस 300ml की कोल्ड ड्रिंक्स का एक्सपायरी डेट 16/12/2023 लिखा हुआ था.

जिसके बाद हमने दुकान मालिक से इसकी शिकायत की. दुकान मालिक ने कहा भैया इसमें हमारी कोई गलती नहीं है. हमको माल हीरापुर से कोई बिट्टू नाम का आदमी देकर जाता है. बिल मांगने पर उसने कच्चा बिल दिखाया. जिसके बाद फोन पर बिट्टू से पूछा गया तो उसने बताया कि उसको माल कोई बाबूलाल नाम का डीलर देता है, जो रतनजी रोड, पुराना बाजार में गोदाम रखा है. फिर हमारी टीम ने बाबूलाल से जाकर मुलाकात की लेकिन उसने कंबाइंड बिल्डिंग और बिट्टू को माल नहीं देने का दावा किया. बोला हम उसको माल नहीं देते हैं.

फिर हमने दोबारा बिट्टू को संपर्क किया तो बिट्टू ने एक बिल वॉट्सएप पर हमे भेजा जो बाबूलाल रतनजी रोड पुराना बाजार का है और बिल का तारीख अंकित है. फिर इसकी पुष्टि करने के लिए हमने लाहौरी जीरा कंपनी के ASM ( Area Sales Manager) राजनीस कुमार से फोन किया तो उसने किसी भी डीलर की जानकारी हमें नहीं दी कि बिट्टू और गोविंद चाय दुकान में माल कौन जाकर देता है. साथ ही इस मामले से ASM रजनीश कुमार भागते हुए नजर आया. और अपने किसी भी डीलर की जानकारी हमारे साथ साझा नहीं की और कहा कि मुझे कुछ नहीं मालूम है.

यह मामला जनता के स्वास्थ्य के साथ जुड़ा हुआ है, इस भीषण गर्मी में युवा, बुजुर्ग, और बच्चे भी कोल्ड ड्रिंक्स पीते हैं और अगर इस तरह से एक्सपायरी कोल्ड ड्रिंक्स पीने लगे तो कभी भी कोई बीमार पड़ सकते हैं. साथ ही यह जानलेवा साबित हो सकता है. यह पूरा फूड सेफ्टी एक्ट के उल्लंघन का मामला है जिसपर अविलंब गंभीरता से मामले की जांच कर इससे संबंधित विक्रेता-डीलर एवं कंपनी पर कड़ी कार्रवाई की जरूरत है.