नायब सिंह सैनी ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, खट्टर के पैर छूकर लिया आशीर्वाद

चंडीगढ़: हरियाणा भाजपा अध्यक्ष नायब सिंह सैनी ने चंडीगढ़ के राजभवन में हरियाणा के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. इस दौरान हरियाणा के पूर्व सीएम मनोहर लाल खट्टर भी मौजूद रहे. शपथ लेने से पहले नायब सिंह सैनी ने मनोहर लाल खट्टर का पैर छूकर आशीर्वाद लिया. उनके साथ रणजीत सिंह, जयप्रकाश दलाल, बनवारी लाल, कंवरपाल सिंह और मूलचंद शर्मा ने मंत्री पद की शपथ ली. बता दें कि सैनी ओबीसी समाज से ताल्लुक रखते हैं. उन्हें खट्टर का बेहद करीबी माना जाता है.

इससे पहले हरियाणा में मनोहर लाल खट्टर के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफे के बाद भाजपा ने अपना विधायक दल का नेता चुन लिया था. भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष नायब सिंह सैनी को विधायक दल के नेता चुना गया था. इससे पहले भाजपा और दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी के बीच का गठबंधन टूट गया था. हालांकि जेजेपी से गठबंधन टूटने के बाद भी बीजेपी सरकार में बनी रही.

क्या है हरियाणा का सियासी समीकरण

हरियाणा के विधानसभा में कुल 90 सीटें हैं. वहीं सरकार बनाने कि लिए किसी भी पार्टी को 46 विधायकों का समर्थन हासिल करना होगा.

किसके कितने विधायक

बीजेपी – 41 विधायक

जेजेपी – 10 विधायक

कांग्रेस – 30 विधायक

आईएनएलडी – 1 विधायक

हरियाणा लोकहित पार्टी – 1 विधायक

निर्दलीय – 7 विधायक

ये भी पढ़ें:मुख्यमंत्री एमके स्टालिन ने किया ऐलान, कहा- तमिलनाडु में लागू नहीं करेंगे CAA

ये भी पढ़ें:नायब सिंह सैनी होंगे हरियाणा के अगले मुख्यमंत्री, बीजेपी ने चुना विधायक दल का नेता

A budding journalist presently employed with JOHAR LIVE as Content Writer. Strong inclination towards hardcore news from Regional, Political to National.