भारत में बैन किए गए 71 लाख से ज्यादा WhatsApp अकाउंट्स, कंपनी ने इन कारणों से लिया फैसला

नई दिल्ली : इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ने नवंबर 2023 में 71 लाख वॉट्सऐप अकाउंट्स को बैन किया है. कंपनी ने ये जानकारी मंथली रिपोर्ट में दी है. 1 जनवरी को रिपोर्ट जारी करते हुए बताया कि IT Rule 2021 के तहत कंपनी हर महीने यूजर्स सेफ्टी के लिए अपने प्लेटफॉर्म्स पर उठाए गए स्टेप्स की डिटेल्स देती है. कंपनी ने 1 जनवरी को अपनी लेटेस्ट रिपोर्ट पब्लिश की है. 1 नवंबर से 30 नवंबर के बीच कंपनी ने 71,96,000 अकाउंट्स को बैन किया है. कंपनी ने किसी के रिपोर्ट करने से पहले ही 19,54,000 अकाउंट्स को बैन किया है.

8 हजार से ज्यादा शिकायत मिली

वॉट्सऐप भारतीय यूजर्स को +91 फोन नंबर से पहचानता है. कंपनी ने बताया कि नवंबर महीने में ही उन्हें 8,841 शिकायतें मिली हैं, जिसमें से कंपनी ने 6 पर ऐक्शन लिया है. इसके अलावा वॉट्सऐप को 8 रिपोर्ट Grievance Appellate Committee की ओर से मिली हैं. सभी 8 रिपोर्ट्स पर अनुपालन कंपनी ने किया है.

क्यों बैन कर रहा अकाउंट्स?

अपने प्लेटफॉर्म के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए WhatsApp कई कदम उठा रहा है. टूल्स और रिसोर्सेस के जरिए वॉट्सऐप प्लेटफॉर्म को सुरक्षित बना रहा है.

कैसे करता है काम?

इन अकाउंट्स को वॉट्सऐप पॉलिसी के उल्लंघन की वजह से बैन किया गया है. वॉट्सऐप डिटेक्शन तीन स्टेप्स – रजिस्ट्रेशन के वक्त, मैसेज करते वक्त और निगेटिव फीडबैक के जवाब में काम करता है.

रिपोर्ट करने पर क्या होता है?

जब कोई यूजर किसी अकाउंट को रिपोर्ट करता है. एनालिस्ट्स की एक टीम इसकी जांच करके तय करती है कि उस अकाउंट के खिलाफ क्या ऐक्शन लेना है.

क्या कहना है कंपनी का ?

वॉट्सऐप ने कहा, ‘इस यूजर सेफ्टी रिपोर्ट में यूजर्स की शिकायतों की डिटेल्स और उन्हें हल करने के लिए उठाए गए कदमों की डिटेल्स है. साथ ही वॉट्सऐप ने ऐक्शन की भी डिटेल्स हैं.’

इसे भी पढ़ें: नए साल के जश्न में डूबे लोग, देखें माता वैष्णो देवी के दरबार से लेकर दुनिया भर की तस्वीरें