माइक्रोसॉफ्ट और सरफेस का हुआ विलय, पवन दावुलुरी होंगे कंपनी के नए चीफ

नई दिल्ली: माइक्रोसॉफ्ट ने आंतरिक रूप से माइक्रोसॉफ्ट (WINDOWS) और सरफेस टीमों का एक बार फिर विलय कर दिया है.  कंपनी ने दोनों मोर्चों पर विकास का नेतृत्व करने के लिए आईआईटी मद्रास के पूर्व छात्र पवन दावुलुरी को इसका हेड बनाया गया है. बता डेन कि यह निर्णय एक संक्षिप्त अलगाव के बाद आया है, जिसके दौरान विंडोज़ कुछ समय के लिए माइक्रोसॉफ्ट के नए एआई संगठन के अंतर्गत आ गया था. पवन दावुलुरी पहले माइक्रोसॉफ्ट के हार्डवेयर प्रयासों की देखरेख करते थे. पर अब नए रोल में वह विंडोज इंजीनियरिंग की भी कमान संभालेंगे.

यह फेरबदल पिछले सितंबर में पूर्व-विंडोज़ और सरफेस प्रमुख पनोस पानाय के प्रस्थान के बाद हुआ है, जिनकी भूमिका प्रभावी रूप से दावुलुरी और मिखाइल पारखिन के बीच विभाजित हो गई थी. पारखिन ने माइक्रोसॉफ्ट में वेब और एडवरटाइजिंग के सीईओ के रूप में अपनी मौजूदा जिम्मेदारियों के साथ-साथ बिंग, एज और कोपायलट जैसे उत्पादों की देखरेख करते हुए विंडोज का कार्यभार संभाला था. हालांकि माइक्रोसॉफ्ट के भीतर हालिया घटनाक्रम, जिसमें नए एआई डिवीजन के सीईओ के रूप में डीपमाइंड के सह-संस्थापक मुस्तफा सुलेमान की नियुक्ति शामिल है, ने टीम संरचनाओं के पुनर्मूल्यांकन को प्रेरित किया.

बता दें कि राजेश झा के नेतृत्व में विंडोज़ को फिर से संगठित किया गया है, जिससे यह सुनिश्चित हो गया है कि विकास की देखरेख उसी व्यक्ति द्वारा की जाती है जो सतही विकास का मार्गदर्शन करता है. इस कदम का विंडोज़ उत्साही लोगों ने स्वागत किया है, क्योंकि यह माइक्रोसॉफ्ट के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर प्रयासों के बीच सहयोग और सामंजस्य बढ़ाने का वादा करता है. पिछले वर्ष के दौरान, पवन दावुलुरी ने आर्म-आधारित उपकरणों के लिए विंडोज़ को अनुकूलित करने के माइक्रोसॉफ्ट के प्रयासों को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. विंडोज़ और सरफेस टीमों का पुनर्मिलन राजेश झा की अध्यक्षता में माइक्रोसॉफ्ट के इंजीनियरिंग और डिवाइसेस संगठन के भीतर एक परिचित संरचना की वापसी का प्रतीक है.

ये भी पढ़ें: तारक मेहता…फेम जेनिफर मिस्त्री ने जीता असित मोदी के खिलाफ यौन उत्पीड़न का केस, दिया मिक्स्ड रिएक्शन