झारखंड की राजनीति दिल्ली शिफ्ट, सीएम हेमंत पहुंचे दिल्ली, कांग्रेस कोटे से बदला जा सकता है एक मंत्री, विभाग में फेरबदल भी संभव

रांची : झारखंड की राजनीति दिल्ली शिफ्ट हुई है. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन मंगलवार को अचानक दिल्ली पहुंचे हैं. वह तीन दिनों तक दिल्ली में रहेंगे. उधर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष व मंत्री रामेश्वर उरांव भी दिल्ली पहुंच गये हैं. मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेताओं के दिल्ली पहुंचते ही सरकार के मंत्रिमंडल में फेरबदल को लेकर अटकलें लग रही हैं. चर्चा है कि कुछ मंत्रियों के विभाग बदले जा सकते हैं.

वहीं कांग्रेस कोटे के एक मंत्री का चेहरा बदला जा सकता है. कांग्रेस आलाकमान के साथ मुख्यमंत्री कई मुद्दों पर बात करेंगे. मुख्यमंत्री प्रदेश प्रभारी आरपीएन सिंह से भी भेंट करेंगे. पिछले दिनों श्री सिंह ने पार्टी के मंत्रियों के काम-काज की समीक्षा की थी. संताल से आनेवाले एक मंत्री के काम पर नाराजगी जतायी थी.

बोर्ड-निगम के बंटवारे को लेकर भी बातचीत हो सकती है. बीस सूत्री क्रियान्वयन समिति के जिला व प्रखंड स्तर पर गठन को लेकर फॉर्मूला तय होना है. कांग्रेस व झामुमो अपने कार्यकर्ताओं को एडजस्ट करना चाहते हैं.

दीपिका का कद बढ़ा

महगामा से कांग्रेस विधायक दीपिका पांडेय का संगठन में कद बढ़ गया है. इसके राजनीतिक संकेत भी खोजे जा रहे हैं. पिछले दिनों श्रीमती पांडेय दिल्ली में थीं. उन्होंने पार्टी के आला नेताओं से मुलाकात की थी. संतालपरगना से पार्टी सरकार के अंदर इनके लिए संभावना तलाश सकती है. वहीं कांग्रेस के अंदर बंधु तिर्की के नाम को भी उछाला जा रहा है.

बंधु-प्रदीप के दलबदल मामले पर होगी चर्चा

कांग्रेस में शामिल होनेवाले नेता बंधु तिर्की और प्रदीप यादव का मामला दलबदल में फंसा है. कांग्रेस की कोशिश है कि जल्द इस मामले का निबटारा हो. कांग्रेस में शामिल होनेवाले दोनों विधायकों ने आलाकमान तक अपनी बात पहुंचायी है. कांग्रेस में शामिल होने वाले इन दो विधायकों पर चल रहे दलबदल के मामले के कारण पार्टी अहम फैसला नहीं ले पा रही है. सरकार में मंत्री पद का 12वां बर्थ खाली है.

राजनीतिक गलियारे में चर्चा

कांग्रेस कोटे से एक मंत्री बदला जा सकता है, कुछ मंत्रियों के विभाग में भी बदलाव संभव

बोर्ड-निगम के बंटवारे से लेकर बीस सूत्री कमेटी पर भी दिल्ली में चर्चा होने की संभावना