रांची : बिजली बिल जमा कराने के नाम पर 1.79 लाख की ठगी, FIR दर्ज

रांची: साइबर अपराधियों ने बिजली बिल जमा करवाने के नाम पर लोगों से ठगी की घटनाओं को अंजाम दिया है. ताजा मामला रांची के चुटिया थाना क्षेत्र के कृष्णापुरी का है, जहां मनोज कुमार सिंह से बिजली बिल जमा कराने के नाम पर साइबर अपराधियों ने 1.79 लाख रुपए की ठगी कर ली. मामले को लेकर मनोज सिंह ने चुटिया थाना में एफआईआर दर्ज करवाई है.
चुटिया थाने में दर्ज एफआईआर में मनोज ने बताया है कि पिछले रविवार को उनके पास एक व्यक्ति का फोन आया, जिसने खुद को बिजली विभाग का अधिकारी बताया.

बिजली विभाग का अधिकारी बताकर फोन करने वाले ने मनोज से कहा कि उनका बिजली बिल बहुत ज्यादा बकाया हो गया है, अगर आज वो पैसा नहीं जमा करेंगे तो उनकी बिजली काट दी जाएगी. मनोज साइबर अपराधी की चाल में फंस गए. बिजली काटने के नाम पर ब्लैकमेल करते हुए साइबर अपराधी ने मनोज को बिजली बिल का ऑनलाइन भुगतान करने को कहा. इसके बाद साइबर अपराधी ने मनोज से एक ऐप को डाउनलोड करवाया.

साइबर अपराधी के कहने के मुताबिक मनोज ने बिजली बिल जमा करने के लिए एक एप डाउन लोड किया. जैसे ही एप डाउन लोड हुआ, उनके खाते से चार बार में 1.79 लाख रुपए उड़ गए. इसकी जानकारी उन्हें तब हुई जब उनके मोबाइल पर राशि निकासी का मैसेज आया. इसके बाद उन्होंने बैंक में फोन कर खाता को ब्लॉक करवाया. फिर वे चुटिया थाना पहुंचे और मामला दर्ज कराया. पुलिस मामले की जांच में जुट गई है.