ईडी जांच में खुलासा, साहिबगंज में नहीं रुक रहा अवैध खनन कार्य

रांची। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) साहिबगंज में हुए अवैध खनन की जांच कर रही है। ईडी की जांच में साहिबगंज में अवैध खनन कारोबार बंद नहीं होने का खुलासा हुआ है। इसे लेकर ईडी ने साहिबगंज जिले के एसपी को कार्रवाई करने के लिए एक पत्र लिखा है।

सूत्रों की मानें तो साहिबगंज के मंडरो अंचल स्थित सिवरिया मौजा के नीबू पहाड़ पर प्लाट नंबर 69पी, 70पी, 71 पी और 73 पी में धड़ल्ले से अवैध खनन चल रहा है। बीते बुधवार और गुरुवार को लगातार दो दिन नये सिरे से ईडी की टीम ने इलाके में जांच की। जांच में ईडी के साथ मंडरो रेंज फॉरेस्ट ऑफिसर जितेंद्र दुबे, माइनिंग ऑफिसर विभुति कुमार, मंडरो सीओ नरेश मुंडा, राजमहल सब रजिस्टार मनोज टुडू, झारखंड स्टेट पॉल्यूशन बोर्ड के रिजनल ऑफिसर कमलकांत पाठक सहित कई अधिकारी मौजूद थे।

निरीक्षण के दौरान पता चला कि खदान उन कई खनन स्थलों में से एक है, जिनका पूर्व में 25 जुलाई 2022 से लेकर 29 जुलाई 2022 की अवधि के दौरान ईडी के अधिकारियों ने निरीक्षण किया था। पूर्व में भी पूछताछ में पुष्टि हुई थी कि इन सभी खनन स्थल अवैध रूप से पंकज मिश्रा और बिष्णु कुमार यादव उर्फ छोटू यादव चला रहे हैं। पुलिस ने दिसंबर 2022 में प्राथमिकी दर्ज की थी। निरीक्षण करने पर पता चला है कि उक्त अवैध खनन स्थल से अवैध रूप से पत्थर का उठाव किया गया है।

ईडी के द्वारा जांच में यह पाया गया कि खदानों में विस्फोट के लिए कई नए छेद बनाए गए थे और उनमें विस्फोटक डाले गए थे। जांच में पता चला कि इन खदानों में रात के समय खनन किया जा रहा था। जांच के दौरान ईडी द्वारा ड्रोन कैमरे की मदद से तस्वीरें ली गईं। इसमें खनन स्थलों को मुख्य सड़कों से जोड़ने वाले भारी वाहनों, उपकरणों के पहियों के ताजा निशान भी दिखाई दे रहे थे।