26 व 27 को बारिश के साथ ओले, भारत-इंग्लैंड मैच पर हो सकता है असर

रांची : मौसम विभाग ने 26 फरवरी के लिए अलर्ट जारी किया है. इसके मुताबिक राज्‍य के पश्चिमी भागों में कहीं-कहीं ओले पड़ने की आशंका है. इसका असर गढ़वा, पलामू, चतरा, लातेहार, लोहरदगा, गुमला में देखने को मिलेगा. साथ ही राज्‍य के पश्चिमी, दक्षिण और निकटवर्ती मध्‍य भागों में 26 फरवरी को कहीं-कहीं गर्जन और वज्रपात होने की आशंका है. इसका असर गढ़वा, पलामू, चतरा, लातेहार, हजारीबाग, लोहरदगा, रामगढ़, रांची, खूंटी, गुमला, सिमडेगा, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां जिलों में पड़ने की संभावना है.

27 फरवरी को आंधी चलने का अनुमान है. इसका असर झारखंड के कई जिलों में पड़ेगा. हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे हो सकती है. इसे लेकर भी मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. इस बीच कई जगहों पर बारिश होगी. तापमान की बात करें तो राज्‍य में अगले 2 दिनों के दौरान न्‍यूनतम तापमान में कोई बड़े बदलाव की संभावना नहीं है. इसके बाद अगले 3 दिनों के दौरान धीरे-धीरे 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है.

फिलहाल, झारखंड में मौसम का मिजाज अभी बदला ही रहेगा. पश्चिमी विक्षोभ का असर राज्य के कई हिस्सों में है. इस कारण शुक्रवार को कई जिलों में ओलावृष्टि भी हुई है. पतरातू में सबसे अधिक 10 मिमी बारिश हुई. मौसम केंद्र के मुताबिक, बीते 24 घंटे में राज्य में कई स्थानों पर बारिश हुई. दरअसल, अफगानिस्तान के ऊपर अभी एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है. इसका असर झारखंड में भी दिखेगा. यह पूरब की ओर बढ़ेगा. बंगाल की खाड़ी में एंटी साइक्लोन है. इसका असर भी होगा. इससे 25 फरवरी तक राज्य के कई हिस्सों में आंशिक बादल छाये रहेंगे. 24 फरवरी को राज्य के दक्षिणी हिस्से में हल्की बारिश हो सकती है.

मैच पर भी हो सकता है असर

मौसम केंद्र का पूर्वानुमान है कि 24 से 27 फरवरी तक राजधानी में कहीं-कहीं गर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है. इससे भारत और इंग्लैंड के बीच चल रहे टेस्ट क्रिकेट मैच पर भी असर पड़ सकता है.