दो महीने का अंगूठा लगवा कर दे रहा एक माह का अनाज

रांचीः गरीबों का राशन डकारने के लिये राशन डीलर हर दिन नये-नये हथकंडे अपना रहा है. ऐसा ही एक मामला कांके के पिठौरिया पंचायत में देखने को मिल रहा है. यहां के जनवितरण प्रणाली दुकानदार (लाइसेंस संख्या-05-15) के दीपक सेट्ठी लाभुकों से दो माह का अंगूठा लगवाते हैं और एक माह का राशन देते हैं. यही नहीं, विरोध करने पर लाभुकों के साथ अभद्र व्यवहार भी करते हैं. इसको लेकर कुछ लाभुकों ने जिला खाद्य आपूर्ति कार्यालय में डीएसओ को लिखित शिकायत की है. डीएसओ प्रदीप भगत ने लाभुकों द्वारा दिये गये लिखित शिकायत को गंभीरता से लेते हुए पिठौरिया के राशन डीलर दीपक सेट्ठी शो-कॉज जारी करने का निर्देश दिया है.

अक्टूबर में शून्य और सितंबर माह में मात्र 32.73 फीसदी ही हो पाया है राशन वितरण 

लाभुकों ने यह भी बताया है कि राशन डीलर द्वारा खाद्यान्न वितरण में लापरवाही बरती जाती है. जिसका खामियाजा लाभुकों को भुगतना पड़ता है. माह सितंबर में 32.73 प्रतिशत ही खाद्यान्न का वितरण किया गया है. वहीं, अक्टूबर माह में खाद्यान्न वितरण का प्रतिशत शून्य है.

कार्यालय को 500 शिकायतें मिल चुकी है

जिला आपूर्ति कार्यालय को लाभुकों को कम अनाज देने व अंत्योदय कार्ड नहीं देना जैसी शिकायतें मिल रही हैं. जिला को पिछले एक माह में मौखिक तौर पर 350 शिकायतें प्राप्त हुई हैं. वहीं, लगभग 150 शिकायतें गांववालों ने कार्यालय को दी हैं. अभी हाल में जिला आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा रांची जिले के 60 डीलरों को शो-कॉज जारी किया है.

ये भी पढ़ें:अवैध लोहा लदा पिकअप वैन जब्त