गणतंत्र दिवस पर फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों को न्योता, बतौर चीफ गेस्ट हो सकते हैं शामिल

नई दिल्ली : इस साल गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों शामिल हो सकते हैं. पीटीआई के मुताबिक भारत ने इस संबंध में मैक्रों को औपचारिक निमंत्रण भेजा है. अगर मैक्रों भारत का इनविटेशन स्वीकार करते हैं तो ऐसा छठी बार होगा जब फ्रांसीसी राष्ट्रपति भारत की रिपब्लिक डे परेड में शामिल होंगे बता दें कि इससे पहले केंद्र सरकार ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन को मुख्य अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया था, लेकिन उन्होंने जनवरी में दिल्ली आने में असमर्थता जताई.

पीएम मोदी ने जुलाई में फ्रांस का दौरा किया था और पेरिस में बैस्टिल डे (फ्रांस का राष्ट्रीय दिवस) समारोह में सम्मानित अतिथि के रूप में शामिल हुए थे. भारत और फ्रांस के बीच रणनीतिक साझेदारी की 25 वीं वर्षगांठ को मनाने के लिए पीएम मोदी ने फ्रांस का दौरा किया था. तभी उन्होंने राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को 2024 के गणतंत्र दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने के लिए भारत आने का निमंत्रण दिया था.

क्वाड शिखर सम्मेलन 2024 के अंत में होने का प्रस्ताव सूत्रों के अनुसार भारत में क्वाड शिखर सम्मेलन 2024 के अंत में आयोजित होने का प्रस्ताव हैं. सूत्रों ने कहा, हम संशोधित तारीखों पर निर्णय लेने पर विचार कर रहे हैं. क्योंकि वर्तमान में विचाराधीन तारीखें सभी क्वाड भागीदारों के साथ तालमेल नहीं बिठा पा रही है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मई में जापान के हिरोशिमा में जी-7 शिखर सम्मेलन से इतर घोषणा की थी कि भारत अगले क्वाड नेताओं के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा. बता दें क्वाड में भारत, ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, जापान देश शामिल हैं. जिसका उद्देश्य स्वतंत्र, खुला और समृद्ध इंडो-पैसेफिक क्षेत्र सुनिश्चित करना और उसका समर्थन करना है.

इसे भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने मचाया उत्पात, सुकमा में यात्री बस सहित 3 गाड़ियों में लगाई आग