झारखंड में सर्दी के मौसम की आहट, छाने लगा कोहरा

रांची. झारखंड में दक्षिण-पूर्व मानसून की विदाई की घोषणा के बाद भी कई दिनों तक बारिश हुई. बंगाल की खाड़ी में निम्‍न दबाव का क्षेत्र बनने और लगातार चक्रवात उठने के कारण झारखंड में इस बार भरपूर बारिश हुई. इसके बाद प्रदेश में अब ठंड की आमद का एहसास होने लगा है. राजधानी रांची के बाहरी इलाकों में हल्‍का कोहरा छाने लगा है. वहीं, न्‍यूनतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की जा रही है. ऐसे में शाम के बाद ठंड बढ़ने की संभावना जताई गई है. इससे पहले कुछ दिन पूर्व भी मौसम विभाग के रांची मौसम विज्ञान केंद्र ने वातावरण में अत्‍यधिक नमी के कारण कोहरा छाने और ठंड बढ़ने की बात कही गई थी.

मौसम विभाग ने दिन में मौसम साफ रहने और रात के तापमान में गिरावट होने की बात कही है. दरअसल, वातावरण में आर्द्रता ज्यादा होने के कारण ओस और हल्का कोहरा छाने की संभावना जताई गई है. इसे चलते शाम के बाद लोगों को हल्की ठंड महसूस होने की बात कही गई है. झारखंड में पिछले कुछ दिनों से बारिश न होने के कारण आसमान प्राय: साफ है.

झारखंड में न्‍यूनतम तापमान में गिरावट हो रही है. (गूगल वेदर स्‍क्रीनशॉट)

गौरतलब है कि झारखंड में दक्षिण-पश्चिम मानसून के शुरुआत दौर में कई हिस्‍सों में उम्‍मीद के मुताबिक बारिश दर्ज नहीं की गई थी. बाद के दिनों में प्रदेश में जमकर बारिश हुई. बंगाल की खाड़ी में मौसमी दशाओं के परिवर्तन के कारण झारखंड के कई हिस्‍सों में कई दिनों तक मूसलाधार बारिश हुई. इससे नदी-नालों के साथ ही बड़े-बड़े बांध भी लबालब हो गए.