करंट लगने से हाथी की मौत, ग्रामीणों ने बिजली विभाग पर लगाया लापरवाही का आरोप

रांचीः जिले केसोनाहातु थाना क्षेत्र के सोसोडीह गांव में 11 हजार वोल्ट हाई टेंशन तार की चपेट में आने से एक हाथी की मौत हो गई. मामले की जानकारी मिलते ही मौके पर आसपास के ग्रामीणों की भीड़ जमा हो गई. घटना की जानकारी वन विभाग को दी गई, जिसके बाद वन विभाग की टीम पोकलेन लेकर पहुंची और हाथी के शव को दफनाया. हाथी के शव को दफनाने से पहले ग्रामीणों ने उसकी पूजा भी की.

सोना हाथों इलाके में हाथियों का झुंड अक्सर आ जाता है. हाथी किसानों की फसल को नुकसान पहुंचाते हैं और गांव में मकानों को भी क्षतिग्रस्त करते हैं. इससे प्रभावित इलाकों के लोग बेहद सहमे हुए रहते हैं. आए दिन हाथी ग्रामीणों को अपना शिकार भी बनाते हैं.

बिजली विभाग पर लापरवाही का आरोप

ग्रामीणों ने बताया कि 11 हजार वोल्ट हाई टेंशन तार बहुत नीचे झूल रहा था. इस दौरान वहां से गुजर रहा एक हाथी करंट की चपेट में आ गया, जिससे उसकी मौत हो गई. ग्रामीणों ने कहा कि बिजली विभाग की लापरवाही के कारण यह हादसा हुआ है.

झारखंड में हाथी की मौत का आंकड़ा
राज्य में 4 फरवरी 2021 को पश्चिम सिंहभूम में ट्रेन की चपेट में आने से दो हाथी की मौत हो गई थी. वहीं साल 2020 में पश्चिम सिंहभूम में दो और हाथी की मौत का मामला सामने आया था. ये घटनाएं हाई टेंशन तार और ट्रेन की चपेट में आने से घटित हुई है. वहीं पिछले दो वर्षों में रांची में करंट लगने से लगभग 6 हाथी की मौत हो चुकी है. साल 2020 और साल 2017 में भी पूर्वी सिंहभूम में करंट लगने से 2 हाथी और एक हाथी के बच्चे की मौत हो गई थी.