डायन बिसाही के आरोप में वृद्ध दंपति की लाठी-डंडे से पीटकर हत्या

Elderly couple beaten to death with sticks on the allegation of witchcraft

लातेहार। चंदवा में डायन बिसाही के आरोप में वृद्ध दंपति की लाठी-डंडे से पीटकर हत्या कर दी है. दो दर्जन लोगों को हिरासत में लेकर पुलिस पूछताछ कर रही है. घटना मंगलवार की रात की है। मृतकों में सिबल गंझु (75) और उसकी पत्नी बुधनी देवी (70) हैं। बुधवार को मामले की जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने गांव पहुंचकर शवों को कब्जे में ले लिया है।

इस मामले में गांव के कई लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। पुलिस के अनुसार ग्रामीणों को शक था कि दोनों पति-पत्नी डायन बिसाही के माध्यम से ग्रामीणों को परेशान करते हैं। कुछ दिन पूर्व सरहुल के दिन भी गांव में सभा बैठाई गई थी, जिसमें दोनों पति-पत्नी को डायन और ओझा करार दिया गया था। मंगलवार की रात भी गांव में एक पंचायत बैठाई गई, जिसमें सर्वसम्मति से दोनों पति-पत्नी को लाठी डंडे से पीटने का फरमान जारी किया गया।

इसके बाद कुछ ग्रामीणों ने दोनों पति-पत्नी को बेरहमी से पीटा, जिससे दोनों की मौत हो गई। घटना के बाद मामले की जानकारी किसी भी बाहरी व्यक्ति को नहीं देने की बात कही गई लेकिन पुलिस को बुधवार को इसकी भनक मिल गई। पुलिस का कहना है कि मामले की जांच की जा रही है। फिलहाल कुछ ग्रामीणों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।