जन्म-मृत्यु निबंधन को लेकर जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक, उपयुक्त ने अस्पतालों को ससमय रिपोर्ट समर्पित करने का निर्देश

Joharlive Team

रांची। जिला में जन्म-मृत्यु निबंधन को लेकर जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक मंगलवार को समाहरणालय स्थित उपायुक्त सभागार में आयोजित की गई। उपायुक्त छवि रंजन की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में अनुमंडल पदाधिकारी रांची सदर, सिविल सर्जन रांची, जिला कल्याण पदाधिकारी रांची, जिला शिक्षा पदाधिकारी रांची, कार्यपालक पदाधिकारी सह निबंधक (जन्म मृत्यु) नगर पंचायत बुंडू, जिला सांख्यिकी पदाधिकारी रांची, उपाधीक्षक सह निबंधक (जन्म-मृत्यु) रिम्स रांची, उपाधीक्षक सह निबंधक (जन्म-मृत्यु) सदर अस्पताल रांची, निबंधक (जन्म-मृत्यु) रांची नगर निगम रांची सहित समिति के अन्य सदस्य उपस्थित हुए।

बैठक में जन्म मृत्यु का शत-प्रतिशत पंजीकरण और इसमें प्रगति के नियमित अनुश्रवण की समीक्षा उपायुक्त रांची श्री छवि रंजन के द्वारा की गई की गई।

बैठक के दौरान वार्षिक मृत्यु रिपोर्ट की समीक्षा करते हुए उपायुक्त ने जहां से रिपोर्ट नहीं आई उन अस्पतालों को जल्द से जल्द रिपोर्ट समर्पित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी निबंधक समय पर अपनी रिपोर्ट समर्पित करें।

निबंधक के द्वारा जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र निर्गत करने को लेकर संशय पर बैठक के दौरान विचार विमर्श किया गया। जन्म एवं मृत्यु प्रमाण निर्गत करने के दौरान कौन-कौन सी सूचना देनी जरूरी है इसे ध्यान में रखते हुए उपायुक्त ने उचित दिशा निर्देश दिए। बैठक के दौरान सभी निबंधकों को निर्देश दिया गया कि हर महीने की 5 तारीख तक अपना रिपोर्ट आवश्यक रूप से समर्पित करें।