कहर बरपाने लगी सर्दी : चतरा सबसे ठंडा, न्यूनतम पारा पहुंचा 7.4 डिग्री, अभी और बढ़ेगी कनकनी

रांची : पिछले कुछ दिनों से राज्य में अब ठंड सताने लगी है. कई जिलों का न्यूनतम तापमान 10 से 12 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के कारण सुबह और शाम में लोगों को काफी ठंड महसूस हो रहा है. मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद के अनुसार राजधानी में आज आसमान पूरी तरह साफ रहेगा. पश्चिमी दिशा से सर्द हवा रांची आ रही है. राजधानी की ओर सर्द हवा का रुख अभी बना रहेगा. इस दौरान अधिकतम और न्यूनतम तापमान में और गिरावट आने का अनुमान है. आज सुबह हल्का कोहरा था लेकिन धूप आने के बाद यह हल्के हो गये. कांके का न्यूनतम तापमान 6.2 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. वहीं मैकलुस्कीगंज की बात करें तो न्यूनतम पारा सुबह में पांच डिग्री रहा.

पिछले 24 घंटे की बात करें तो राज्य में चतरा और गुमला का न्यूनतम तापमान सबसे कम रिकॉर्ड किया गया. यहां दोनों जिलों का तापमान 7.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. जबकि राजधानी रांची का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रहा.

मौसम विज्ञान केंद्र की मानें तो आने वाले दो तीन दिनों के दौरान तापमान में और गिरावट दर्ज की जायेगी. इस दौरान तापमान में चार डिग्री तक की गिरावट होने की संभावना है. जिससे लोगों को ठंड का एहसास अधिक होगा. वहीं, सुबह और शाम के वक्त कोहरा छाये रहने के कारण तापमान में नमी महसूस की जायगी. जिससे ठंड का एहसास अधिक होगा. विभाग ने जानकारी दी है कि 16 दिसंबर तक तापमान मुख्यतः साफ रहेगा. लेकिन तापमान में कमी के कारण लोगों को ठंड का एहसास अधिक होगा.

वहीं, 14 दिसंबर के बाद तापमान में गिरावट नहीं होने की जानकारी दी गयी है. लेकिन सर्द हवाओं और कोहरा के कारण ठंड का असर बरकरार रहेगा. 16 दिसंबर तक राज्य का औसतन न्यूनतम तापमान 12 डिग्री रहने की संभावना व्यक्त की गयी है. जबकि अधिकतम तापमन 20 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना व्यक्त की गयी है.

राजधानी रांची की बात करें तो राजधानी का मौसम 16 दिसंबर तक शुष्क रहेगा. इस दौरान सुबह और शाम लोगों को कोहरा का सामना करना पड़ेगा. लेकिन सुबह के बाद से ही धूप निकलेगी. ऐसे में दिन के समये थोड़ी राहत मिल सकती है. हालांकि ठंडी हवाओं के कारण लोगों को सर्तक रहने की जरूरत है.

इसे भी पढ़ें: Srimad Ramayan: 1 जनवरी से टीवी पर शुरू हो रही नई रामायण, ‘थंगाबली’ बने रावण, यहां देखें प्रोमो