प्रसाद योजना से बाबा नगरी को मिलेगी एक अलग पहचान: नैन्सी सहाय

Joharlive Team

देवघर: उपायुक्त नैंसी सहाय की अध्यक्षता में प्रसाद योजना के तहत किये जाने विकास कार्यों की समीक्षा हेतु समाहरणालय सभागार में बैठक आयोजित की गयी। बैठक के दौरान उपायुक्त द्वारा जानकारी दी कि प्रसाद योजना केन्द्र साकार की एक महत्वकांक्षी योजना है जिसके तहत देवो की नगरी देवघर, बाबा बैद्यनाथ मंदिर एवं उसके आस-पास के क्षेत्रों का विकास किया जाना है। भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय के निर्देशानुसार झारखंड पर्यटन विभाग की देख-रेख में सारे कार्यो का क्रियान्वयन किया जाना है। इसके अलावा उन्होंने जानकारी दी कि प्रसाद योजना के तहत बाबा मंदिर व आस-पास के क्षेत्रों का सौन्दर्यीकरण के साथ प्रचार-प्रसार एवं पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु कई तरह के निर्माण कार्य किये जा रहे है। इसी के तहत बाबा नगरी में प्रवेश करने हेतु तीन प्रवेश द्वार का निर्माण किया जाना है।
बैठक के दौरान उपायुक्त ने संबंधीत एजेंसी को निदेशित किया कि तीन प्रवेश द्वार के बनाये जाने हेतु जगह का निर्धारण जिला योजना पदाधिकारी, राष्ट्रीय राजमार्ग एवं पथ निर्माण विभाग के अधिकारी आपसी समन्वय स्थापित कर स्थल का चयन कर ले। इसके अलावे शिवगंगा एवं जलसार पार्क के सौंदर्यीकरण और कांवरियां पथ में सामुदायिक भवन का निर्माण कराया जाना है जिसमे बड़ा हॉल, पेयजल,स्नानागार एवं शौचालय के साथ सभी मूलभुत व्यवस्था उपलब्ध रहेगी। इसके अलावे प्रसाद योजना के तहत इंटेग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर, बारह ज्योतिर्लिंग से संबंधित म्यूजियम का भी निर्माण कराया जाना है।

जल्द शुरू होगा प्रसाद योजना के तहत कार्यों का क्रियान्वयन…

बैठक के दौरान उपायुक्त  नैन्सी सहाय द्वारा जानकारी दी गयी कि सारे निर्माण कार्यो से संबंधित डीपीआर राज्य स्तर से एप्रूव्ड हो चुका है, टेंडर भी किया जा चुका है, एजेंसी को भी फाइनल किया जा चुका है जल्द ही प्रसाद योजना से संबंधित निर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा एवं आशा की जा रही है कि इस कार्य के पूर्ण होने के उपरांत देवघर बाबा मंदिर की प्रसिद्धि और बढ़ेगी और पर्यटन के क्षेत्र में नये आयाम को स्थापित करने में हमसब कामयाब होगें। इसके अलावे उपयुक्त ने संबंधित अधिकारियो एवं एजेंसी के प्रतिनिधियों को निदेशित किया कि आपसी समन्वयन स्थापित करते हुए बेहतर एवं गुणवत्तापूर्ण कार्य करें। इस दौरान उपायुक्त ने संबंधित अधिकारियों के साथ विभिन्न बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा कर अधिकारियों को आवश्यक व उचित दिशा-निर्देश दिया।
इसके अलावा उपायुक्त  नैन्सी सहाय ने बताया कि प्रसाद योजना का मुख्य उद्देश्य तीर्थ स्थलों में यात्रीयों को बेहतर सुविधा देना साथ ही स्थानीय लोगों को भी सुविधा का लाभ देना है ताकि तीर्थ स्थलों में आने वाले यात्री बेहतर संदेश लेकर जाए।
बैठक के दौरान उपरोक्त के अलावे अनुमंडल पदाधिकारी विशाल सागर, जिला योजना पदाधिकारी राजीव रंजन सिन्हा, पर्यटन विभाग से रौनक सिन्हा एवं अन्य उपस्थित थे।