मणिपुर को ‘आदर्श राज्य’ बनाने के लिए फिर से भाजपा को चुनें: अमित शाह

इंफाल : केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने मणिपुर को आदर्श राज्य बनाने और दूसरी बार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार बनने पर कुकी उग्रवाद की समस्या को समाप्त करने का आश्वासन दिया।

बुधवार को चुराचांदपुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए श्री शाह ने कहा कि मणिपुर में भाजपा सरकार की वापसी लोगों के लिए बंद, नाकाबंदी से मुक्त जीवन सुनिश्चित करेगी और मणिपुर जीवंत और विकसित राज्य की ओर बढ़ेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘हमें और पांच साल दें, मणिपुर में सभी कुकी उग्रवादी अब हथियार नहीं उठाएंगे।’’ उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार कुकी लोगों को एक नया जीवन देगी।’’ गृह मंत्री ने कहा, ‘‘हमने असम में बोडो समस्या का समाधान करके दिखाया है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अब किसी भी बोडो युवा के हाथ में हथियार नहीं हैं बल्कि लैपटॉप, उद्योगों और वाहनों की चाबियां हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमने कार्बी इलाकों में 9500 उग्रवादियों को हथियार डलवा कर मुख्यधारा में शामिल किया हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैंने पहले दावा किया था कि अगर भाजपा सत्ता में आती है तो कोई बंद और नाकेबंदी नहीं होगी और एन बीरेन ंिसह सरकार ने मेरे दावे को साबित कर दिया है।’’ श्री शाह ने कहा, ‘‘बीरेन ंिसह एक फुटबॉल खिलाड़ी थे, वे जानते हैं कि कैसे गोल करना और बचाव करना है।’’ उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री बीरेन ंिसह ने भ्रष्टाचार को रोका और कनेक्टिविटी में सुधार और राज्य के विकास के लिए लक्ष्य बनाए।

उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री मोदी ने मणिपुर के विकास पर जोर दिया है। प्रधानमंत्री मोदी ने 40 से अधिक बार उत्तर पूर्व राज्यों का दौरा किया है।’’ उन्होंने कहा कि मणिपुर कांग्रेस के शासन में नशा, भ्रष्टाचार की समस्या से जूझ रहा था लेकिन अब भाजपा सरकार ने कनेक्टिविटी, बुनियादी ढांचा, स्वास्थ्य सुविधाएं दी हैं। मुख्यमंत्री बीरेन ंिसह ने नाकाबंदी संस्कृति को समाप्त करने के लिए कड़ी मेहनत की और आत्मनिर्भरता हासिल करने के लिए काम किया।

श्री शाह ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने अस्थिरता, असुरक्षा, उग्रवाद दिया जबकि भाजपा सरकार ने नवाचार, बुनियादी ढांचा, एकीकरण पर जोर दिया है।
गृह मंत्री ने घोषणा की कि भाजपा मणिपुर को स्पोर्ट्स हब बनाना चाहती है। उन्होंने कहा कि युवाओं को नशे और हथियारों से मुक्त कराकर सरकार उन्हें ओलंपिक में स्वर्ण पदक दिलाने का प्रयास करेगी। श्री शाह ने कहा कि मीराबाई चानू, मैरी कॉम, लैशराम सरिता जैसे खिलाड़यिों पर देश को गर्व है।

उन्होंने कहा कि मणिपुर में 325 एकड़ क्षेत्र में राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी और अब तक 800 करोड़ रूपये का निवेश किया जा चुका है। विश्वविद्यालय मणिपुर और पूर्वोत्तर राज्यों के युवाओं की मदद करेगा। मणिपुर के सभी 16 जिलों में खेलो इंडिया केंद्र भी बनाये जाएंगे। इसके साथ ही राज्य में एक ओलंपिक पार्क की स्थापना की जाएगी। जहां राज्य स्तर के खिलाड़यिों को अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी बनने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि मणिपुर में इनर लाइन परमिट (आईएलपी) प्रणाली शुरू करके मणिपुर के लोगों की मांग पूरी की गई और मणिपुर के स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि के रूप में अंडमान द्वीप पर माउंट हैरियट का नाम बदलकर माउंट मणिपुर कर दिया गया।

उन्होंने कहा कि महान स्वतंत्रता सेनानी को श्रद्धांजलि के रूप में 15 करोड़ रुपये की लागत से रानी गैंडिनलिस संग्रहालय की स्थापना की जाएगी। श्री शाह ने कहा, ‘‘भाजपा सरकार ने मणिपुर के पहाड़ी और घाटी क्षेत्रों को समान रूप से विकसित किया है।’’ उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी मणिपुर के पहाड़ी इलाकों में कोविड टीकाकरण अभियान को लेकर भी ंिचतित हैं।

उन्होंने कहा कि ‘गो टू हिल’ अभियान की शुरुआत मुख्यमंत्री एन बीरेन ने की थी और चुराचांदपुर जिले में मंत्रिमंडल की बैठक भी हुई थी, जो पहाड़ी क्षेत्रों के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को दर्शाती है।
उन्होंने कहा कि सरकार की दो योजनाओं ‘प्रभातमाला’ और ‘वाइब्रन्ट विलेज’ से मणिपुर के पहाड़ी इलाकों का विकास होगा।

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार ने मणिपुर के छह लाख किसानों को सालाना 6,000 रुपये देकर किसानों के हित में काम किया और नौ लाख लोगों को स्वास्थ्य योजनाओं में शामिल किया गया। उन्होंने कहा कि सरकार ने राज्यभर में 32,000 से अधिक शौचालय भी बनवाए हैं।

श्री शाह जनसभा को संबोधित करने के अलावा चुराचांदपुर में घर-घर जाकर प्रचार भी किया। इसी तरह श्री शाह अन्य निर्वाचन क्षेत्रों में भी घर-घर जाकर प्रचार करेंगे।
उल्लेखनीय है कि मणिपुर में दो चरणों में 28 फरवरी और पांच मार्च को मतदान होना है।