शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो के आश्वासन के बाद जैक कर्मचारियों ने हड़ताल वापस लिया, वेतन का भुगतान जल्द

रांची: झारखंड एकेडमिक काउंसिल में अध्यक्ष और उपाध्यक्ष नहीं होने के कारण जैक के कर्मचारियों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. पिछले 3 महीने से अब तक उन्हें वेतन भी नहीं मिला है और इसके खिलाफ सभी कर्मचारी सोमवार से हड़ताल की घोषणा कर जैक कार्यालय के समीप धरने पर बैठ गए थे. इसके बाद शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने उन्हें आश्वासन देते हुए अपील की कि वह अपना हड़ताल समाप्त करें. एक-दो दिनों के अंदर उनकी मांगों को मान लिया जाएगा. वेतन का भी भुगतान कर दिया जाएगा. दूसरी ओर विभागीय स्तर पर जल्द ही जैक अध्यक्ष की नियुक्ति की जाएगी. इसे लेकर लगातार राज्य सरकार मंथन कर रही है.

सितंबर माह में ही कार्यकाल हो चुका है समाप्त

झारखंड एकेडमिक काउंसिल के अध्यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह और उपाध्यक्ष फूल सिंह के रिटायर्ड होने से कामकाज प्रभावित हो रहे हैं. अभी तक उनके जगह किसी और की नियुक्ति नहीं हुई है. नियम के तहत जैक अध्यक्ष की नियुक्ति जब तक नहीं हो जाती है. तब तक जैक में कई प्रशासनिक काम लंबित हैं. कर्मचारियों से संबंधित काम भी अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के पद खाली रहने से लंबित हैं. 14 सितंबर को अध्यक्ष अरविंद प्रसाद सिंह और उपाध्यक्ष फूल सिंह का कार्यकाल खत्म हो गया था. अध्यक्ष और उपाध्यक्ष की मंजूरी के बिना जैक के कई काम अटके पड़े हैं. इसी कड़ी में जैक कर्मचारियों का वेतन का भुगतान भी पिछले 3 महीने से नहीं हुई है और इसी से खफा होकर जैक के कर्मचारी सोमवार से हड़ताल पर जाने की घोषणा कर दी थी और जैक कार्यालय के समक्ष धरने पर बैठ गए थे.

मांग नहीं पूरी होने पर दोबारा होगा आंदोलन

हालांकि अब शिक्षा मंत्री के आश्वासन दिए जाने के बाद जैक कर्मियों ने हड़ताल वापस ले लिया है. लेकिन कर्मियों ने राज्य सरकार को चेतावनी देते हुए कहा है कि दो-तीन दिनों के अंदर वेतन भुगतान नहीं होता है तो एक बार फिर बाध्य होकर जैक कर्मचारी हड़ताल पर जाने को विवश होंगे.