सोमालिया के पास जहाज MV लीला हाईजैक, शिप पर हैं 15 भारतीय क्रू मेंबर

नई दिल्ली : सोमालिया के पास एमवी लीला नॉरफोल्क नामक जहाज को हाईजैक कर लिया गया है. हाइजैक किए गए जहाज के क्रू मेंबर में 15 भारतीय नागरिक शामिल हैं. भारतीय नौसेना स्थिति पर नजर रखे हुए है. नौसेना ने अगवा जहाज की निगरानी के लिए अपने एयरक्राफ्ट तैनात कर दिए हैं. अगवा जहाज के क्रू से कम्युनिकेशन भी स्थापित कर लिया गया है.

भारतीय नौसेना के अधिकारियों के मुताबिक किडनैप किए गए जहाज ‘एमवी लीला नॉरफॉक’ की तलाशी के लिए कड़ी निगरानी रखी जा रही है. इसके किडनैप होने के बारे में गुरुवार शाम को जानकारी मिली. सोमालिया के तट के पास अगवा किए गए इस जहाज पर लाइबेरिया का झंडा लगा है. भारतीय नौसेना के विमान जहाज पर लगातार नजर बनाए हुए हैं. सभी क्रू मेंबर जहाज के अंदर सुरक्षित हैं.

अंतरराष्ट्रीय शिपिंग रूट पर बढ़े हमले

उल्लेखनीय है कि सोमालिया हॉर्न ऑफ अफ्रीका पर स्थित है, जिसके एक तरफ भारतीय महासागर और दूसरी तरफ अदन की खाड़ी है. अंतरराष्ट्रीय शिपिंग रूट भी सोमालिया के नजदीक से गुजरता है. यही वजह है कि सोमालिया के नजदीक समुद्री लुटेरों का खतरा रहता है. हालांकि अभी तक यह साफ नहीं हुआ है कि इस जहाज को समुद्री लुटेरों ने कब्जाया है या फिर किसी अन्य संगठन ने. गौरतलब है कि इस्राइल हमास युद्ध शुरू होने के बाद से लाल सागर और अरब सागर में अंतरराष्ट्रीय शिपिंग रूट पर हमले शुरू हो गए हैं.

इसे भी पढ़ें: CBSE ने बदली 10, 12 बोर्ड परीक्षा की डेटशीट, इन पेपरों की तारीख में हुआ बदलाव