किसकी होगी हार, किसके सिर होगा ताज, फैसला आज

 

रांचीः डुमरी विधानसभा उपचुनाव की मतगणना शुक्रवार को सुबह 8 बजे से होगी। इस पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं. किसके सिर ताज सजेगा, इसका फैसला आज होगा। गिरिडीह के बाजार समिति में होने वाली मतगणना को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. पुरे परिसर में सुरक्षा व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम किया गया है। मतगणना स्थल पर अनावश्यक भीड़ को रोकने के लिए जिला प्रशासन ने धारा 144 लगा रखा है. मतगणना स्थल पर व्यापक प्रबंध किए गए हैं. मतगणना को लेकर चुनाव आयोग ने तैयारी पूरी करते हुए आवश्यक निर्देश जारी किया है।

मतगणना हॉल में 16 टेबल बनाए गए हैं:

मतगणना हॉल में 16 टेबल बनाए गए हैं. इस तरह से शाम 4 बजे तक मतगणना कार्य पूर्ण होने की संभावना जताई जा रही है. शुक्रवार को होने वाले मतगणना में डुमरी विधानसभा क्षेत्र की जनता के द्वारा 5 सितंबर को किए गए मतदान का फैसला होगा. जिसमें बेबी देवी सहित 6 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला ईवीएम के खुलते ही शुरू हो जाएगा. हालांकि, चुनाव परिणाम आने से पहले जीत के दावे का दौर जारी है.

मतगणना के दिन भी केंद्र पर कड़ी सुरक्षा रहेगी:

मतगणना के दिन भी केंद्र पर कड़ी सुरक्षा रहेगी। आज गिरिडीह बाजार समिति में मतगणना होगा। मतों की गिनती के दौरान कार्यकर्ताओं को काउंटिंग हॉल में भेजने का निर्णय लिया गया है। इन लोगों को संगठन की ओर से कई निर्देश भी दिये जा रहे हैं ।

मतगणना 24 राउंड में पूरा होगा:

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार ने बताया कि पोस्टल बैलेट की काउंटिंग के बाद ईवीएम को वज्रगृह से लाकर कॉउंटिंग हॉल में रखा जायेगा। रुझान मतगणना शुरू होने के एक घंटे के अंदर आ जायेगा। उन्होंने बताया कि मतगणना 24 राउंड में पूरा होगा। प्रत्येक राउंड में 16 बूथों की काउंटिंग होगी। मतगणना हॉल में 16 टेबल बनाए गए हैं।

मतगणना के लिए 25 सहायक, 25 सुपरवाइजर और 25 माइक्र ऑब्जर्वर की प्रतिनियुक्ति केंद्र के अंदर होगी

एक टेबल ईटीपीबीएस के लिए उपलब्ध होगा। एक आरओ का टेबल होगा, जिस पर पोस्टल बैलेट की गिनती होगी। उन्होंने बताया कि मतगणना के लिए 25 सहायक, 25 सुपरवाइजर और 25 माइक्र ऑब्जर्वर की प्रतिनियुक्ति केंद्र के अंदर होगी। इस तरह से शाम चार बजे तक मतगणना कार्य पूर्ण होने की संभावना है।

5 सितंबर को 2.98 लाख मतदाताओं ने किया था अपने मताधिकार का प्रयोग :

बता दें कि 5 सितंबर को सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम के बीच डुमरी उपचुनाव को लेकर मतदान हुआ था। जिसमें झारखंड की डुमरी विधानसभा सीट पर उपचुनाव में 2.98 लाख मतदाताओं में से करीब 64.84 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था, जो 2019 के 69.74 प्रतिशत की तुलना में थोड़ा कम रहा था। गिरिडीह के 199 मतदान केंद्रों और बोकारो जिले के 174 मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण ढंग से चुनाव संपन्न हो गया था।