कोरोना के नए सब वैरिएंट JN.1 को WHO ने किया ‘वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ में शामिल, खतरे को लेकर दी ये जानकारी

नई दिल्ली : कोरोना के नए सब वैरिएंट JN.1 को WHO ने ‘वैरिएंट ऑफ इंटरेस्ट’ में शामिल किया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसके खतरे को लेकर जो नई जानकारी दी है उसके मुताबिक इस सब वैरिएंट से पब्लिक हेल्थ को ज्यादा खतरा नहीं है. WHO ने कहा कि अभी जो सबूत उपलब्ध हैं उनके आधार पर जेएन.1 के चलते पैदा हुई वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम को वर्तमान में कम माना गया है. JN.1 को पहले इसके मूल वंश BA.2.86 के एक भाग के रूप में वेरिएंट ऑफ इंटरेस्ट के रूप में क्लासिफाइड किया गया था. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कहा कि मौजूदा वैक्सीन JN.1 और कोविड-19 के अन्य वैरिएंट से होनेवाले गंभीर खतरों से जीवन को बचाने में कारगर हैं.

WHO ने जारी की एडवाइजरी

विश्व स्वास्थ्य संगठन लगातार इन मामलों की निगरानी रख रहा है और लोगों के लिए एडवाइजरी भी जारी की है. इस एडवाइजरी में लोगों से यह अपील की गई है कि वे भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें, मास्क का इस्तेमाल करें और जहां तक संभव हो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें.

कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर झारखंड में भी अलर्ट

देश में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे है. वहीं केरल में आंकड़े डराने वाले है. यह देखते हुए झारखंड में भी स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है. वहीं एहतियात बरतने का निर्देश दिया गया है. वहीं कोरोना से निपटने के लिए इंतजाम दुरुस्त करने को भी कहा गया है. जल्द ही रेलवे स्टेशन और एयरपोर्ट पर अगले कुछ दिनों में कोरोना की टेस्टिंग शुरू कर दी जाएगी. बाहर से आने वाले सस्पेक्टेड मरीजों के सैंपल टेस्ट किए जाएंगे. जिसके लिए रिम्स को स्पेशल अलर्ट किया गया है. चूंकि वहां पर कोरोना टेस्टिंग के लिए हाईटेक मशीनें लगाई गई है.

सिविल सर्जन रांची के अनुसार इस बार कोरोना वायरस के नए वैरिएंट जेएन-1 के केस मिल रहे है. इस वैरिएंट की जांच रिम्स में लगे जिनोम सिक्वेंसिंग मशीन से की जाएगी. कोरोना जांच सिर्फ आरटीपीसीआर मशीन से ही की जाएगी. इसके लिए अभी रिम्स की मदद ली जाएगी. साथ ही उन्होंने बताया कि सदर में भी इस जांच की व्यवस्था की जा रही है.

देश में कोरोना के 288 नए मामले

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार भारत में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 288 नए मामले सामने आए. एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 1,970 हो गई है. वहीं केरल में मंगलवार कोकोरोना वायरस संक्रमण के 115 नए मामले सामने आए जिससे राज्य में कोविड-19 के कुल उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 1,749 हो गई.

इसे भी पढ़ें: ‘सुशासन बाबू’ की सरकार में शराब तस्करों ने दारोगा को कुचलकर मार डाला, होमगार्ड जवान भी जख्मी