गांव की छात्रा ने मिट्टी के घर को दिया वन्दे भारत ट्रेन का रूप

जमशेदपुर: देश की सबसे चर्चित वन्दे भारत एक्सप्रेस का परिचालन सभी राज्यों मे हो रहा है. वहीं जमशेदपुर से सटे जोंद्रागोड़ा गांव मे वन्दे भारत एक्सप्रेस का आनंद ग्रामीण ले रहे हैं. बता दें कि गांव की एक छात्रा ने इस साल सोहराय मे अपने मिट्टी के घर को वन्दे भारत ट्रेन का रूप दिया है. मिट्टी के रंग से झोपडी मे बनाया गया वन्दे भारत एक्सप्रेस लोगों को आकर्षित कर रहा है.

सोहराय पर्व में नये फ़सल की पूजा होती है

हम जानते है की भारत गांव का देश है और गांव में साल के बारह महीने में अलग-अलग तरह के पर्व त्यौहार मनाए जाते हैं. जिनमें प्रकृति की पूजा करने वाला आदिवासी समाज द्वारा मनाया जाने वाला सोहराय पर्व कुछ खास होता है. झारखंड में इस पर्व को मनाने के लिए आदिवासी समाज एक महीने से पूर्व से ही तैयारी शुरू कर देते हैं. कार्तिक मास में मनाए जाने वाला सोहराय पर्व मे ग्रामीण अपने घरों को खूबसूरत अंदाज मे सजाते है. मिट्टी से बने रंग से मिट्टी के घरो के बाहर मनमोहक कलाकृति ऊकेरी जाती है. पूरा गांव रंग बिरंगे आकर्षक डिजाइन से सज धज कर तैयार होता है. इस पर्व मे क़ृषि मे साथ देने वाला पशु और नये फ़सल की पूजा होती है.

घर को देश की चर्चित ट्रेन वन्दे एक्सप्रेस जैसा रूप दिया है

जोंद्रागोड़ा गांव मे गांव की एक छात्रा पूर्णिमा ने अपने मिट्टी के घर को देश की चर्चित ट्रेन वन्दे एक्सप्रेस जैसा रूप दिया है. पूर्णिमा ने अपने मोबाईल में वन्दे भारत एक्सप्रेस को देख हूबहू उसकी कलाकृति अपने घर के बाहर उकेरा है. सफ़ेद और नीले रंग से बना आकृति को देख ऐसा लगता है मानो गांव मे वन्दे भारत ट्रेन ख़डी है. पूर्णिमा ने बताया कि सोहराय को हम विशेष रूप से मनाते है, घर की साफ सफाई कर दीवारों पर पेंटिंग करते है. उन्होंने बताया पेंट बाजार का नहीं होता है इसे हम खुद बनाते है. गांव के लोग वन्दे भारत ट्रेन को नहीं देखे है, उन्हे मोबाईल के जरिये ग्रामीण इस ट्रेन के बारे मे जानकारी मिली है. हमने वन्दे भारत का रूप देकर लोगों को इस ट्रेन के बारे मे बताने का प्रयास किया है. अब मुझे भी लगता है की मै अपने घर मे नहीं वन्दे भारत ट्रेन में हूं.

गांव बच्चे ट्रेन को देख कर खूब मस्ती कर रहे हैं

वहीं सोहराय मे गांव के बीच वन्दे भारत लोगों को खूब भा रहा है. सुष्मिता का कहना है की हम गांव वाले कभी इस ट्रेन मे सफर नहीं कर सकते हमने इसे देखा भी नहीं है लेकिन गांव की बेटी पूर्णिमा ने अपनी कला के जरिये वन्दे भारत एक्सप्रेस बनाकर दिखाने का काम किया है. वहीं गांव बच्चे ट्रेन को देख कर खूब मस्ती कर रहे है की उनके गांव मे नया ट्रेन आ गया है.

ये भी पढ़ें:पाकुड़ को मिली सड़कों की सौगात, मंत्री और सांसद ने किया शिलान्यास